लाइफस्टाइल

डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट से पर्याप्त दूध नहीं आ रहा है तो अपनाएं ये घरेलू निस्खे

अक्सर महिलाएं मां बनने के बाद ब्रेस्ट से दूध ना आने के करण परेशान रहती हैं। कुछ घरेलू नुस्खों से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। महिलाओं का शरीर बच्चे को जन्म देने के बाद स्तनपान के लिए तैयार हो जाता है। ऐसे में ब्रेस्ट से पर्याप्त दूध आना जरूरी है, क्योंकि ब्रेस्ट मिल्क से ही बच्चे को पोषण मिलता है। डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट में दूध कम आने की परेशानी होती है ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं-

अजवायन : अजवायन ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक या दो चम्मच अजवायन को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह, इसे छान लें और फिर पीएं।

जीरा: जारा ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए जीरे को अदरक और गुड़ के साथ अच्छे से पका कर खाया जा सकता है। ये शरीर में होने वाले दर्द को भी कम करने में मददगार होते हैं।

सौंफ: नई मां बनी महिलाओं को सौंफ खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। इसके साथ ही ये कब्ज से भी राहत दिलाता है।

मेथी : मेथी के दाने फाइटोएस्ट्रोजन का अच्छा स्रोत होता है। एक चम्मच मेथी के दानों को एक कप पानी में अच्छे से उबालें और छान लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे दिन में कम से कम तीन बार पीएं। इससे बहुत जल्दी फर्क दिखेगा।

बादाम का दूध: बादाम के दूध में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करता है। डिलीवरी के बाद दूध की मात्रा व क्वालिटी दोनों में ही सुधार लाने के लिए नियमित तौर से बादाम के दूध को पीएं।

दाल: दाल में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा होता है। इसमें फाइबर और आयरन भी पाया जाता है। ऐसे में ये नई माता में ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में सहायक है। नई माताओं को हरी मूंग की दाल खाना बेहतर होगा।

खजूर: खजूर खाने से भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में सहायता मिलती है। प्रोलैक्टिन हर्मोंन की एक्टिविटी बढ़ाने का गुण खजूर में होता है। ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए 8-10 खजूर को रात में पानी में भीगा कर छोड़ दें। सुबह इसके बीज निकालकर पानी या दूध मिलाकर महीन पीस लें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर पीएं।

Related Articles

Back to top button