लाइफस्टाइल

इन Vitamin की कमी से भी फट सकती हैं एड़ियां, डाइट में कर ले तुरंत बदलाव

फटी एड़ियों के कारण पैरों की खूबसूरती पूरी तरह से खराब हो जाती है, और फिर लोग ऐसे जूते पहनने पड़ते हैं जिससे उनकी एड़िया बाकी लोगों को दिखाई ना दे। एड़ी फटने के कई कारण हो सकते हैं, आमतौर पर गंदगी, खराब स्किन या सर्दियों में स्किन की ड्राइनेस जिम्मेदार होते है।

लेकिन कई लोग इस बात से अंजान हैं कि आपका खराब पोषण भी इसके पीछे जिम्मेदार हो सकता है, जिनमें विटामिंस की कमी हॉर्मोनल डिसबैलेंस भी शामिल है।

जब हमारे पैरों की त्वचा सूखने लगती है तो रफ और लेयर युक्त हो जाती है। ये असर 3 विटामिन की कमी से होता है। इनमें विटामिन बी-3, विटामिन सी और विटामिन ई शामिल हैं। ये सभी विटामिन न सिर्फ एड़ियों बल्कि पूरी स्किन के लिए जरूरी होते हैं,

इन पोषक तत्व की सही मात्रा के सेवन से कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और त्वचा का बचाव होने लगता है, हालांकि एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जिंक जैसे मिनरल्स युक्त भोजन का सेवन भी जरूरी है।

आपको बता दे कि फटी एड़ियों का एक कारण हॉर्मोन इम्बैलेंस भी होता है, इसमें एस्ट्रोजन और थायराइड जैसे हार्मोन्स का अहम रोल होता है। परेशानी बढ़ने पर एड़ियों में गहरी दरार पड़ने लगती है, और फिर दर्द के साथ खून भी निकलने लगता है। इसीलिए आपको नियमित रूप से उन चीजों का सेवन करना है जिमने और मात्रा में विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है।

Related Articles

Back to top button