लाइफस्टाइल

IAS स्मिता सभरवाल: जानिए देश की सबसे खूबसूरत आईएएस की सक्सेस स्टोरी

भारत की सबसे खूबसूरत आईएएस में से टीना डाबी का नाम आता ही है. यह अपनी निजी जिंदगी को लेकर काफी चर्चा में रहती हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर भी इनके काफी फैन फॉलोइंग है. टीना डाबी अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़े अपडेट फैंस को देती रहती है, यही वजह है कि इन से जुड़ी खबरें जानने को लेकर लोग काफी उत्सुक रहते हैं. केवल यह ही नहीं काफी महिलाएं IAS ऑफिसर हैं जो फेमस के साथ साथ खूबसूरत भी बहुत है. आज हम जिनके बारे में बात करने जा रहे हैं वह मात्र 23 साल में आईएएस ऑफिसर बनी थीं. इनका नाम है आईएएस स्मिता सभरवाल.

आपको बता दें कि इन्हें पीपल्स ऑफिसर भी कहा जाता है. उन्होंने अपने बलबूते पर और अपनी मेहनत से इतना बड़ा ओहदा हासिल किया साथ ही लोगों के बीच में अपने काम से काफी चर्चे में भी रही. पूरे देश में यह आईएएस उम्मीदवारों के लिए एक प्रेरणा है. बता दें कि स्मिता 2000 बैच की आईएएस टॉपर है और उन्होंने चौथी रैंक हासिल की थी.

इनके पर्सनल लाइफ की बात करें तो स्मिता सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी कर्नल पीके दास और पूरबी दास की बेटी हैं. मूल रूप से दार्जिलिंग की रहने वाली स्मिता ने नौवीं कक्षा से हैदराबाद में पढ़ाई की. उन्होंने अपनी 12वीं सेंट एन्स, मेरेडपल्ली, हैदराबाद से पूरी की. उन्होंने अपनी बारहवीं कक्षा (आईसीएसई बोर्ड) में प्रथम स्थान हासिल किया था.
इसके बाद उन्होंने सैंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर वुमेन से बीकॉम किया. स्मित आईएएस एग्जाम के पहले प्रयास में नाकाम रही थीं. 2000 में उन्होंने दूसरी बार एग्जाम दिया. इस बार उन्होंने ना सिर्फ परीक्षा पास की बल्कि चौथी रैंक भी हासिल की. 23 साल की उम्र में ही उन्हें ये कामयाबी मिली. स्मिता ने इसके बाद तेलंगाना कैडर के आईएएस की ट्रेनिंग ली. वह चितूर में सब-कलेक्टर रहीं. इसके अलावा वह कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर,वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं.

आपको बता दें कि स्मिता की पोस्टिंग जहां-जहां हुई वहां वहां उन्होंने अपने काम से लोगों के बीच में अपनी जगह बना ली. उनकी इमेज जनता की अधिकारी वाली बन गई है. अपने कार्यकाल के दौरान स्मिता कई बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभाली हैं. उन्हें तेलंगाना राज्य में किए गए कई सारे सुधारों के लिए जाना जाता है. वह मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी भी हैं. वर्तमान में, वह तेलंगाना के सीएम की सचिव हैं. वह सचिव, ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग और मिशन भगीरथ के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी संभालती हैं.

Related Articles

Back to top button