लाइफस्टाइल

मां बने के लिए अब IVF के अलावा IUI भी है एक अच्छा विकल्प, जानें इसकी प्रक्रिया और फायदे

मां बने के लिए अब IVF के अलावा IUI भी है एक अच्छा विकल्प, जानें इसकी प्रक्रिया और फायदे

महिलाओं के लिए मां बने की खुशी के आगे दुनिया की हर खूसी एक तरफ होती है। लेकिन कुछ महिलाएं मां बने के सुख से वंचित रह जाती है। कहीं महिलाएं नैचुरली कंसीव नहीं कर पाती है। जिस वजह से उन्हें फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन अब मेडिकल क्षेत्र ने काफी आगे बढ़ चूका है। ओर कही तरह की फर्टिलिटी ट्रीटमेंट मौजूद है जिसे अब महिलाओ को मां बने में मदद करती है। इन में सब से ऊपर आईवीएफ का नाम आता है। इस के आलावा भी कई फर्टिलिटी ट्रीटमेंट हैं जिनमें आईयूआई भी शामिल है। इंट्रा यूटेराइन इनसेमिनेशन को आईयूआई कहते है। ओर इसकी मदद से महिलाएं मां बनती है।

आईयूआई क्या है?

आईयूआई एक प्रकार की फर्टिलिटी ट्रीटमेंट हैं। जिसे स्पर्म को महिलाओं के गर्भाशय मे सीधा डाला जाता है। नॉर्मल कंसीव करने की प्रक्रिया में में स्‍पर्म गर्भाशय ग्रीवा के जरिए योनि में पहुंचता है और फिर फैलोपियन ट्यूबों की मदद से गर्भाशय तक आता है। लेकिन अगर नेचुरल यह प्रक्रिया नहीं होती तब आईयूआई की मदद से स्पर्म को सीथा एग के नज़दीक गर्भाशय के नज़दीक डाला जाता है। इस प्रक्रिया से महिलाओं मे मां बने की संभावना बढ़ जाती है।

कैसे होती है प्रक्रिया

मासिक धर्म से 2 या तीन दिन में 5 से 10 दिन के लिए महिलाओं को गोनाडोट्रोपिन दवा या इंजेक्‍शन दिए जाते हैं। इसके बाद हर तीसरे या चौथे दिन पर सोनोग्राफी की मदद से मॉनिटर किया जाता है।

फॉलिकल्‍स के सही साइज में होने पर एचसीजी के इंजेक्‍शन से ओवुलेशन की प्रक्रिया को ट्रिगर किया जाता है और लगभग 36 घंटे के अंदर आईयूआई प्रक्रिया की जाती है।आईयूआई ट्रीटमेंट के दिन मेल पार्टनर को अपने वीर्य का सैंपल देना होता है। वीर्य के सैंप को लैब में प्रोसेस किया जाता है और फिर महिला के गर्भाशय में इसे डाल दिया जाता है।इसके बाद 14 दिनों तक महिला को दवा दी जा सकती है

Related Articles

Back to top button