लाइफस्टाइल

Jammu and Kashmir Best Place to Visit : खूबसूरत बर्फीली पहाड़ों से लेकर वादियों तक मे फैमिली या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जरूर आए जम्मू कश्मीर

“दुनिया में अगर कहीं स्वर्ग है तो वह जम्मू-कश्मीर में है”. यह व्याख्या तो हम सभी ने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी सुनी ही होगी और हम सभी का मन करता ही है कि एक बार इस जगह की यात्रा जरूर करें. वह हरी-भरी घाटियों से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों और बीहड़ इलाकों से लेकर मिलो की झीलों तक के कुछ खूबसूरत परिदृश्य के साथ कश्मीर में यह सब है. खूबसूरती के मामले में यह देश नहीं विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है साथ ही कई देशों से लोग यहां पर घूमने के लिए या छुट्टियां मनाने के लिए भी आते हैं. इतना ही नहीं जम्मू कश्मीर को भारत का टॉप हनीमून डेस्टिनेशन पर भी माना जाता है. अगर आप भी अपनी फैमिली या अपने पार्टनर के साथ यहां पर घूमने की सोच है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में जम्मू-कश्मीर के कुछ मशहूर पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके बाद आपका भी यहां घूमने का मन कर जाएगा-

•श्रीनगर-
सबसे पहले श्रीनगर, यह जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी है. इसे ‘हेवन ऑन अर्थ’ भी कहा जाता है. श्रीनगर की और बात करें तो यह झेलम नदी के तट पर स्थित प्राकृतिक स्थलों का अनूठा दृश्य दर्शाता है. यहां पर आप खूबसूरत पहाड़ियों पर ट्रेकिंग और झेलम नदी के किनारे वॉटर स्पोर्ट्स का मजा उठा सकते हैं. इसके अलावा यहां पर्यटक हाउस बोट को किराए पर लेकर पूरी डल झील की यात्रा कर सकते हैं. यहां डल झील पर शिकारा की सवारी भी एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, जिसका अनुभव यहां आने वाले हर पर्यटक को करना चाहिए. यहां का फ्लोटिंग वेजीटेबल मार्केट देखने लायक है. डल झील में आपको कयाकिंग और स्कीइंग जैसे वॉटर स्पोट्र्स का आनंद लेने का भी मौका मिलेगा. यहाँ के शालीमार गार्डन, निशांत गार्डन, चश्मशाही गार्डन, नेहरू गार्डन और ट्यूलिप गार्डन जैसे बगीचे आपको इस जगह से प्यार करने और दोबारा यहां पर आने को मजबूर कर देंगे.
•पटनीटॉप-
दूसरा पटनीटॉप है, यह उधमपुर जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल रिसॉर्ट है. इसका मूल नाम ‘पाटन दा तालाब’ हुआ करता था, जिसका अर्थ है ‘राजकुमारी का तालाब’. ऐसा कहा जाता है कि यहां राजकुमारी रोज नहाने के लिए आया करती थीं. देवदार के खूबसूरत जंगल, ऊंची-नीची पहाड़ियां, दूर तक फैली हरियाली और शांत माहौल पटनीटॉप को हनीमून के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन बनाते हैं. यहां मीठे पानी के तीन झरने हैं. ठंडे मौसम में आप यहां स्कीइंग, ट्रेकिंग, गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी जैसे खेलों का मजा ले सकते हैं.
•गुलमर्ग-
तीसरा गुलमर्ग है, गुलमर्ग भारत का सबसे अच्छा और एशिया का 7 वां सबसे अच्छा स्कीइंग गंतव्य है.यह शानदार पहाड़ी दृश्यों के बीच में खड़ी स्कीइंग ढलान है. स्कीइंग क्षेत्र, जिसे गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट कहा जाता है, दुनिया में सबसे अच्छा पाउडर गंतव्य के रूप में जाना जाता है. लंबी पैदल यात्रा और केबल कार की सवारी यहाँ आनंद लेने के लिए अन्य मज़ेदार गतिविधियाँ हैं. गुलमर्ग का सुहावना मौसम, शानदार परिदृश्य, फूलों से खिले बगीचे, देवदार के पेड, खूबसूरत झीलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. गुलमर्ग अपनी हरियाली और सौम्य वातावरण के कारण आज एक पिकनिक और कैम्पिंग स्पॉट बन गया है. वैसे तो सैलानी साल के किसी भी मौसम में गुलमर्ग घूमने जा सकते हैं, लेकिन गुलमर्ग की खूबसूरती देखने का सबसे अच्छा समय मार्च और अक्टूबर के बीच है.
•सोनमर्ग-
चौथा सोनमर्ग, यह जम्मू-कश्मीर का सबसे फेमस हिल रिजॉर्ट है. सोनमर्ग को जम्मू-कश्मीर का दिल कहा जाता है. इसकी समुद्र तल से ऊँचाई लगभग 2,730 मीटर है. यह पाइन पेड़ों से घिरा हुआ है. सोनमर्ग में अक्टूबर से नवंबर के महीने में सबसे ज़्यादा टूरिस्ट आते हैं.
•पहलगाम-
पांचवा पहलगाम, यह कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह जगह मुख्य रूप से लोकप्रिय अमर यात्रा तीर्थयात्रा के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है. पहलगाम को चरवाहों की घाटी कहा जाता है. यह लिद्दर नदी और शेषनाग झील के संगम पर स्थित है और सर्दियों के दौरान, परिदृश्य बस जादुई हो जाते हैं. यहाँ की नदियां, घने जंगल और देवदार के पेड़, इस जगह की खूबसूरती में चार चाँद लगते हैं. इसके अलावा, पहलगाम लिद्दर झील में रिवर राफ्टिंग और पारंपरिक कश्मीरी वस्तुओं की खरीदारी के लिए प्रसिद्ध है.

Related Articles

Back to top button