लाइफस्टाइल

मीट मछली छोड़िए और खाएं ये सब्जी, भर-भर कर प्रोटीन मिलेगी 50 गुना ज्यादा ताकत

कटोल लौकी फैमिली की एक मशहूर सब्जियों में से एक है जो कि बारिश के मौसम में खूब जमकर खाई और पकाई जाती है और यह इस सीजन में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसे स्पाई गाॅर्ड के नाम से भी किसी को जानते हैं।

हरे रंग की इस अधिकारी में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं जैसे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर आदि सभी सब्जियां इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर को पोषण में भरने में काफी ज्यादा मददगार साबित होती है. कंट्रोल का टैक्स खरबूजे और करेली से खूब हो मिलता-जुलता हैं इसको पूरा पार्क जाने के बाद ज्यादा कड़वा हो जाता है कंटोला में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में लगाई जाती है जो आंखों की रोशनी काफी ज्यादा मददगार साबित होती है।

सब्जी में मौजूद रस्त का इस्तेमाल पिंपल्स और एक्जिमा की दिक्कत को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कंटोला के बीच एक्सपर्ट भूनकर खाने की भी एडवाइज देते हैं।

कंटोला फ्लोवोनोइड्स एवं एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसी करण से की ये फ्री रेडिकल्स से होने वाली समस्या से बचाता है आयुर्वेद के अनुसार इस सब्जी का इस्तेमाल कुछ लोग सेंट्रल नर्वस सिस्टम की बीमारियों के ट्रीटमेंट के रूप में भी किया करते हैं।

Related Articles

Back to top button