लाइफस्टाइल

इंडिया की बेस्ट सेलिंग कार आपको मिल सकती है, 1 लाख रुपए के डाउनपेमेंट के साथ, ईएमआई से लेकर सभी तरह की जानकारी

Maruti Suzuki Baleno: भारत देश की सबसे विश्वसनीय ब्रांड की बात की जाए तो मारुति सुजुकी का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है। एक बार फिर मारुति की हैचबैक हो बजट कार या फिर प्रीमियम सेडान या फिर एस यू वी यह सब लोगों की पहली पसंद और विश्वास के रूप में मारुति की ही कारों पर बना रहता है। ऐसी ही मारुति की एक हैचबैक है बलेनो। वर्तमान समय में अभी तक इसकी तू जनरेशन आ चुकी है और दोनों को मार्केट में लोगों ने काफी पसंद किया है। अपनी स्पोर्टी लुक्स और बेहतरीन फीचर्स के कारण बलिनो बेस्ट सेलिंग हैचबैक होने के साथ साथ मारुति कंपनी की प्रमुख सेलिंग कारों में से एक कार है।

मारुति सुजुकी बलेनो पहले महीने यानी जनवरी 2023 में सर्वश्रेष्ठ तहसील इन कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर अपना स्थान हासिल किया। इसी लगभग 16357 लोगों ने पसंद कर खरीदा था। वही बात की जाए पहले नंबर पर तो मारुति स्विफ्ट रही जो लोगों ने सबसे ज्यादा खरीदें। सुमित को खरीदने वाले लगभग 16446 लोगों ने खरीद कर अपनी कार बनाई। कुल मिलाकर बलेनो सबसे ज्यादा समय तक बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में शामिल रही इसलिए यह कार खरीदने वालों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है।
नई फैसिलिटी के साथ मारुति बलेनो को भारत में 23 फरवरी 2022 को लांच किया जा चुका है। बलेनो को सिगमा, डेल्टा सीएनजी चीता चीता सीएनजी और अल्फा समेत छह अलग-अलग वेरिएंट में आप खरीद सकते हैं। बलेनो कार में आपको डेढ़ लीटर और चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है। सबसे ज्यादा 89 बीएचपी का पावर आउटपुट और 113Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। सीएनजी मोड में आपको 76bhp इंजन का पावर और 98.5Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। मारूति कम्पनी ने दावा करते हुए बताया की सीएनजी से चलने पर आपको 30.61km/kg का माइलेज मिलता है।
नई मारुति बलेनो कार में आपको 9 इंच के smartplay studio touchscreen इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ साथ ap Apple CarPlay और एंड्रॉयड ऑटो, OTA अपडेट्स, एक Arkamys-sourced music system heads up display (HUD), क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम, रियर AC वेंट्स जैसे बेहतरीन फीचर्स देखने को मिल जाते हैं. इसके साथ साथ आपको hight adjustable driver seat, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और तो और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स भी देखने को मिल जाएंगे. हालांकि, इसके ज्यादातर फीचर्स आपको बलेनों के टॉप मॉडल या अपर वेरिएंट में ही देखने को मिलेंगे.
अगर आप भी एक मारुति बलेनो खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको पूरी जानकारी मालूम होनी चाहिए बात की जाए इसके बजट से कमेंट की तो इस कार को आप बहुत ही कम से कम ईएमआई पर खरीद सकते हैं। बात की जाए कार के बेस मॉडल की तो ऑन रोड कीमत इसकी लगभग ₹700000 है बेस मॉडल ₹100000 के डाउन पेमेंट पर खरीद सकते हैं आपको 9% इंस्टॉलमेंट से 7 वर्ष के लिए कार की ईएमआई पर लगभग 10000 रुपए हो जायेगा। इसके साथ साथ आप मारुति की तरफ से मिलने वाली मंथली ऑफर का फायदा उठा सकते है।

Related Articles

Back to top button