लाइफस्टाइल

Mugal Secret: बाथरूम में शराब पी कर ये काम किया करते थे जहांगीर, हद से ज्यादा पीते थे शराब

Mugal Secret: बाथरूम में शराब पी कर ये काम किया करते थे जहांगीर, हद से ज्यादा पीते थे शराब

मुग़ल बादशाह जहांगीर अकबर के बड़े बेटे थे जिनका शासनकाल 1605 से 1627 तक चला। ऐसा माना जाता है के 1611 से लेकर 1627 के बिच जहांगीर ने स्वतंत्रत शासन नहीं किया था। क्योंकि इस अवधि के कार्यकाल मे जहांगीर की पत्नी नूरजहा का प्रभाव था। नूरजहा जहांगीर की 20वी और आखरी पत्नी थी। दोनों की शादी साल 1611 मे हुईं थी। जहांगीर अक्सर नशे के लत की कारण कार्यवाहियो मे लापता रहते थे। यह नूरजहा के लिए अवसर साबिर हुआ।

जहांगीर को थी शराब और अफीम की लत

जहांगीर को शराब और अफीम की लत थी। उन्होने खुद अपनी आत्मकथा ‘तुजुके जहांगीर’ मे बताया है के एक समय ऐसा था जब वे दिन मे 20 ग्लास जितनी शराब पी जाते थे। दिन मे वे 14 प्याले शराब और रात को 6 प्याले पी जाया करते थे। जहांगीर शराब मे बर्फ डाला करते थे को कश्मीर से लाया जाता था। उस समय फ्रिज का अविष्कार नहीं हुवा था। इसलिए पहाड़ो से बर्फ लाया करते थे। जहांगीर ने बाद मे अपनी शराब की लत को कम करने के लिए 6 प्याले शराब पिने लगे। लेकिन उनकी अफीम की लत बरकरार रही। कफीम के लत के कारण जहांगीर को साल 1622 मे अस्थमा की बीमारी हो गई। 28 अक्टूबर 1627 58 साल मे जहांगीर की मौत हो गई।

बाथरूम मे लगता था दरबार

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक जहांगीर बाथरूम में दरबार लगाता था. ये परंपरा शेरशाह सूरी ने शुरू की थी. दरअसल शेरशाह सूरी के बाल बहुत घुंघराले थे जिनको सूखने में समय लगता था, इसलिए वो बाथररूम में ही दरबार लगाया करते थे.बाद में जहांगीर ने भी बाथरूम में दरबार सजाया. हालांकि दोपहर में दरबार सार्वजनित होता था लेकिन दिन ढलते ही दरबार बाथरूम में लगता था. जहां जहांगीर शराब पीते हुए जरूरी मुद्दों पर बातचीत करते थे..

Related Articles

Back to top button