लाइफस्टाइल

Naked Village: एक अनोखा गांव जहां लोग बिना कपड़े पहने रहते हैं, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Naked Village: एक अनोखा गांव जहां लोग बिना कपड़े पहने रहते हैं, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

इस दुनिया मे हजारों लाखों जीव है लेकिन एक मात्र इंसान वो प्राणी है जो अपने शरीर पर कपड़े पहनता है। लेकिन इस दुनिया मे आज भी ऐसे कहीं गांव और समुदाय है जो बीना कपडे पहने अपना जीवन बिताते है। जीन में से एक आदिवासी समुदाय के लोग है। जो आज भी जंगल मे रहते हैं और बीना कपडे पहने रहते है। लेकिन यह समुदाय अशिक्षित होने की वजह से ऐसा जीवन जीते है। उन्हों ने खुद को मुख्यधारा से दूर रखा है। लेकिन आज हम जिस समुदाय के बात करने वाले है वो काफी शिक्षित है। जिस गांव का आज बात करने वाले है वो काफी आगे है

इस गांव में बिना कपडे पहने रहते है लोग

ब्रिटन मे एक गांव है जिस का नाम स्पीलप्लात्ज नाम है। इस गांव के लोगों ने 94 सालों से बीना कपड़े पहनें रहना पसंद किया है। यह गांव ब्रिटन में यह गांव हर्टफोर्डशायर में ब्रिकेटवुड के पास है। यहां स्त्री और पुरूष दोनो को बिना कपडे पहने निवस्त्र होकर रहना पड़ता है। यहां पर दर्शन करने के लिऐ आ रहे लोगों को भी बीना कपड़ों के रहना पड़ता है। इस गांव में पब, स्विमिंग पुल और अन्य कहीं तरह की सुविधा भी है। स्पीलप्लात्ज़ गांव के लोगो का जीवन काफी उन्नत है। बता दे इस गांव को श्रेय इसल्ट रिचर्डसन ने 1929 बसाया था। ठंड के दौरान यहां कपड़े पहनने की छूट है।

ये है नग्न रहने की वजह

इसॉल्ट रिचर्ड्स के माना था के वह शहर से दूर शोर शराबे से दूर प्रकृति के बीच रहना चाहते थे।इस तरह की जीवनशैली से गांव के लोग खुद को प्रकृति के करीब मानते हैं।जब इस गांव की नींव रखी गई थी, तो इसे लेकर काफी विरोध भी हुआ था, लेकिन जीने के अधिकार की वजह से सभी विरोधों को रोकना पड़ा था. गौरतलब है कि भारत में अंडमान के एक द्वीप पर रहने वाली ‘जरवा’ आदिवासी जनजाति भी बिना कपड़ों के अपना जीवन व्यतीत करती है।

Related Articles

Back to top button