Viralरिलेशनशिपलाइफस्टाइल

Blood Sugar Myths: ब्लड शुगर के मरीजों को इन चार बातों पर कभी नहीं करना चाहिए विश्वास

Blood Sugar Myths: ब्लड शुगर या ग्लूकोस बॉडी में एनर्जी सप्लाई करने का एक बेहद महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट होता है। हालांकि ब्लड में शुगर की मात्रा अगर जरूरत से ज्यादा है या जरूरत से कम है तो यह चिंता का विषय है। शुगर की मात्रा ज्यादा होने पर आपको डायबिटीज जैसी बीमारी हो सकती है। अगर आपकी बॉडी में शुगर की मात्रा कम है तो ऐसे में आपको हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। यह दोनों ही स्थिति स्वास्थ्य रूप से आपको प्रभावित कर सकती है इन से पीड़ित मरीजों को अपने खान-पान में विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपके जान पर बन सकती है।

बता दे कि ब्लड शुगर को लेकर लोगों के मन में कई तरह की बहन होती है जिन से छुटकारा पाना उनके लिए बेहद अनिवार्य है क्योंकि यह बहन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकती है आज हम आपको बताएंगे ब्लड शुगर से जुड़े चार ऐसे मिथकों के बारे में जो पूरी तरह झूठ है।

मिथ 1: ब्लड शुगर से पीड़ित लोगो को चीनी खाना छोड़ देना चाहिए

माना कि चीनी ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाता है किंतु इसका मतलब ऐसा नहीं है कि डायबिटीज के मरीजों को सभी तरह के चीनी छोड़ देनी चाहिए। बता दे कि कुछ फल ऐसे भी होते है, जिन्हें डायबिटीज के पेशेंट को सीमित मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि उनमें नेचुरल चीनी होती है। डायबिटीज के मरीजों को जामुन अंगूर कीवी एवोकाडो सेब संतरा खुबानी नाशपाती पपीता ऑडियो आदि खाने चाहिए हालांकि उन्हें खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श ले।

मिथ-2: अधिक वजन वाले लोगों को डायबिटीज होता है
ज्यादा वजन वाले लोगों में ही डायबिटीज जैसी बीमारियां देखी जाती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह बीमारी उन लोगों को भी हो सकती है जिनका लाइफस्टाइल बेहद खराब है और खानपान बेहतर ढंग से नहीं है। डायबिटीज के कुछ एक्टर होते हैं जैसे कि अनुवांशिकता और अनिवार्य नहीं है कि सिर्फ मोटापा ही डायबिटीज होने का कारण इसलिए हर किसी को अपना रेगुलर टेस्ट कराना चाहिए।

मिथ-3: लो ब्लड शुगर है तो डरने की बात नहीं
फिर आपको भी ऐसा लगता है कि अगर आपका ब्लड शुगर लो है तो चिंता की बात नहीं है बता दें कि यह बेहद खतरनाक स्थिति है इसे नजरअंदाज करना आप को खतरे में डाल सकता है। लो ब्लड शुगर लेवल को हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है डायबिटीज की तरह ही हाइपोग्लाइसीमिया थी स्वास्थ्य के लिए चिंता का विषय है यही वजह है कि लो ब्लड शुगर की समस्या होने पर व्यक्ति को थकान होती है और उसे डॉक्टर से खानपान को लेकर अपनी बातचीत करनी चाहिए।

मिथ-4: डायबिटीज के मरीजों को फल नहीं खाना चाहिए
बता दें कि फलों में प्राकृतिक शुगर होता है ऐसे में जिस भी व्यक्ति को ब्लड शुगर है और उसका मात्रा बढ़ गया है तो उस व्यक्ति को सभी फलों से परहेज करना चाहिए। फलों को खाने से आपकी बॉडी में सभी तरह के विटामिन मिनरल्स और फाइबर की मात्रा की पूर्ति होती है यही कारण है कि हाई ब्लड शुगर के मरीजों को कम मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए हालांकि इन सब चीजों से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना न भूले।

Related Articles

Back to top button