लाइफस्टाइल

Stress Ball Benefits: बेहद फायदेमंद है स्ट्रेस बॉल, तनाव दूर करने के साथ ही हो जाती है पूरे शरीर की एक्सरसाइज

आज के दौर में टेंशन सिर्फ वर्किंग प्रोफेशनल्स को ही नहीं रहता बल्कि यह तो अब बच्चों और बुजुर्गों में भी आम बात हो गई हे। टेंशन मानों लाइफ का हिस्सा हो गई है। लेकिन इससे कई नुकसान हो सकते हैं। यदि लंबे वक्त तनाव बना रहे तो ये कई तरह से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। हमारे इम्यून सिस्टम के साथ ही पूरी हेल्थ को प्रभावित करता है। इससे हमारी मानसिक क्षमता भी प्रभावित होती है। इसलिए इसे दूर करना जरूरी है। इन्हीं उपायों में से एक है स्ट्रेस बॉल का यूज करना। स्ट्रेस बॉल दबाने से हांथों की मसल्स को आराम मिलता है। ऐसा करने से दिमाग को शांत रखने में भी हेल्प मिलती है और इससे तनाव से भी छुटकारा मिलता है। तो आइये जानते हैं इसके अन्य फायदे-

स्ट्रेस बॉल ऐसे करती है काम
हमारे शरीर पर स्ट्रेस कई तरह से प्रभाव डालता है। कॉर्टिसोल हार्मोन का स्राव उन्हीं में से एक है, ये हमारे ब्लड वेसेल्स को सिकोड़ देता है, जिससे सही मात्रा में उन्हें ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। लेकिन जब हम स्ट्रेस बॉल को लगातार दबाते और छोडते हैं, तो इससे यहां की मसल्स पर दबाव पड़ता है और ऐसा करने से ऑक्सीजन के साथ ही ब्लड का सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। और मांसपेशियों को रिलैक्स मिलता है।

रिकवरी करने में भी हेल्पफुल
स्ट्रेस बॉल को दबाने से हाथों की भी अच्छी तरह से एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे हाथों में लगने वाली चोट की रिकवरी भी जल्दी हो जाती है। इसके अलावा इससे हाथों का लचीलापन भी बढ़ाता है।

घर बैठे स्ट्रांग बनाएं मसल्स
स्ट्रेस बॉल सिर्फ कलाई और हाथों की ही एक्सरसाइज नहीं होती है, बल्कि ये मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने में हेल्प करती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में सभी नसें आपस में एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं। इस तरह से स्ट्रेस बॉल प्रेस करते से पूरे शरीर की नसे एक्टिव हो जाती है। जिससे बैठे-बैठे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है।

एक्यूप्रेशर का भी हो जाता है काम
स्ट्रेस बॉल को हथेली से दबाने से ये एक्यूप्रेशर की तरह काम करता है, जिससे एक जगह कि नसों दबाने से शरीर के संबंधित दूसरे हिस्सों को भी आराम मिलता है।

Related Articles

Back to top button