लाइफस्टाइल

टीचर्स डे सेलिब्रेशन में इन गलतियों को करके न गिराएं गरिमा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

टीचर्स डे यानी शिक्षक दिवस का टीचर और स्टूडेंट दोनों को इंतजार रहता है। जिस तहर से स्टूडेंट अपने टीचर के लिए कुछ खास करते के लिए या यूं कहें कि तौहफा देने के लिए इस खास दिन का इंतजार करते हैं। वैसे ही टीचर्स भी अपने प्रति शिष्यों द्वारा स्नेह व सम्मान के साथ दिए गए उपहार को हमेशा सहेज कर रखते हैं। इसलिए इस टीचर्स डे एक मौका है, जिसमें टाइम निकालकर आप इन टीचर्स को न फिर से याद करें और बल्कि जिंदगी में आगे बढऩे के लिए मदद करने के लिए उनका शुक्रिया अदा करें। 5 सितम्बर टीचर्स डे पर इनके लिए कुछ न कुछ खास जरूर करें, लेकिन कुछ खास करने के चक्कर में ओवर एक्साइडेट होकर काई ऐसी गलती न करें कि इस दिन की गरिमा को ठेस पहुंचे। टीचर्स डे पर इन बातों का जरूर रखें ध्यान…

मैसेज भेजने में बरतें सावधानी
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि टीचर्स का दर्जा सबसे ऊपर होता है। ऐसे में टीचर्स डे पर उन्हें मैसेज करते समय शब्दों का विशेष ध्यान रखें। सम्मानपूर्वक और सम्मानजनक शब्दों का उपयोग करके ही उन्हें मैसेज भजें। कोई ऐसा मैसेज फॉरवार्ड बिल्कुल भी न करें जो आपकी इमेज को खराब करे। टीचर्स को घटिया डबल मीनिंग जोक्स या शायरी न भेजें।

टीचर्स की पर्सनल लाइफ का जिक्र न करें
टीचर्स डे पर यदि आप अपने टीचर्स से मुलाकात करते हैं, उनके साथ कुछ वक्त बिताना चाहते हैं। तो स्कूल या कॉलेज के दौरान की अच्छी बातों पर चर्चा करें। टीचर्स ने जो आपके साथ अच्छा किया हो जिससे आपकी जिन्दगी में बदलाव आया हो, उस पर उनका धन्यवाद करें। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि टीचर्स से कभी भी उनकी पर्सनल लाइफ का जिक्र न करें। उनसे ऐसे सवाल न करें, जिनका जवाब देना उन्हें अच्छा न लगे। आपको कैजुअल रहने की जरूरत है।

सकारात्मक बातें करें
यह दिन सेलिब्रेट करने के लिए है, टीचर्स के प्रति सम्मान जताते हुए खुशी मनाने का है।सभी की जिंदगी में कोई न कोई परेशानी जरूर है। लेकिन इस दिन इन परेशानियों का जिक्र बिल्कुल भी न करें। प्रॉब्लम्स के बारे में बात करके इनका हल नहीं मिलेगा, बस मूड खराब होगा।

गिफ्ट सेलेक्शन
टीचर्स को गिफ्ट भेजते समय भी सावधानी रखें। टीचर्स को फूल भेज रहे हैं, तो व्हाइट या पिंक फूल भेजें। रेड रोज सभी को पसंद होते हैं लेकिन टीचर्स को देना सही नहीं है। आप कोई बुक, पेंटिंग, खादी के कपड़े, बैग, शो पीस जैसी चीजें भी अपने टीचर्स को गिफ्ट कर सकेत हैं।

Related Articles

Back to top button