लाइफस्टाइल

बच्चे पर हमेशा डांंटने और चिल्लाने वाले पेरेंट्स को समझनी चाहिए ये जरूरी बातें

आमतौर पर देखने में आता है कि यदि बच्चों से कोई गलती होती है तो पेरेंट बच्चों पर चिल्लाने लगते हैं। शायद उन्हें ये लगता है कि ऐसा करने से उनका बच्चा समझ जाएगा और गलतियां करना बंद कर देगा। जबकि ऐसा होता नहीं है, बल्कि ऐसा करने से न सिर्फ बच्चे की मेंटल हेल्थ खराब होती है साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ये बात समझ लें कि बच्चों पर चिल्लाने के फायदे कम और नुकसान बहुत ज्यादा हैं। आएये जानते हैं-

बच्चों का कॉन्फिडेंस होता है कम – हमेशा डांट खाने वाले बच्चों को लगने लगता है कि उनके अंदर कुछ न कुछ कमी है या फिर वे अच्छे नहीं है, इसलिए आप उन्हें हमेशा डांटा जाता है, ऐसे में उनके मन में हीनभावना आ जाती है।

बच्चे दूसरों के साथ करते हैं गलत बिहेव – हमेशा डांट खाने वाले बच्चों के मन में नाराजगी और गुस्सा इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वे आपका दबा हुआ गुस्सा दूसरे बच्चों या फिर अपने ही भाई-बहनों पर निकालने लग जाते हैं।

बच्चे के मन में घर कर जाता है गुस्सा – छोटे बच्चे आपसे तो उलझ नहीं सकते या फिर आप पर अपना गुस्सा नहीं दिखा सकते, इसलिए बार-बार डांटने से उनके मन में आपके प्रति गुस्सा भरता जाता है, और आगे जाकर बच्चों के साथ आपके रिश्ते पर इसका विपरीत असर पड़ता है।

बच्चा बाहर तलाशता है प्यार – बच्चे को धीरे-धीरे लगने लगता है कि आप उससे प्यार ही नहीं करते हैं और बच्चा बाहर दूसरे लोगों में प्यार तलाशने लगता है। दूसरे लोग उसे झूठा प्यार भी दिखाते हैं, तो उसे लगता है कि वे उससे बहुत प्यार करते हैं, ऐसे में वो आपसे दूर होते चले जाते हैं।

डरा-डरा रहता है बच्चा –आपके बार-बार चिल्लाने से बच्चा डरा-डरा रहने लगता है, और किसी भी एक्टिविटी को करने से घबराता है। जो बच्चे की ग्रोथ के लिए सही नहीं है।

बच्चे आपको सीरियस लेना कर देते हैं बंद – हमेशा डांटने खाने वाले बच्चों को लगने लगता है कि आप हमेशा ही ऐसा करते हैं इसलिए उनको इसकी आदत हो जाती है और फिर वो आपकी किसी बात को गंभीरता से नहीं लेंगे।

बच्चा अपनी बात नहीं बता पाता- आपकी डांस से बच्चा इतना ज्यादा डर जाता है कि वे अपनी कोई बात खुलकर अपसे नहीं कह पाता। उसे लगता है कि आप उसे डांटेंगे, इसलिए वह चुप रहने लगता है और आपकी बातों का उस पर कोई असर नहीं पड़ता।

Related Articles

Back to top button