लाइफस्टाइल

मुंह में पढ़ रहे हैं छाले तो इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में बिल्कुल ठीक

मुंह में छाले पड़ना एक आम समस्या है इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर हम गलती से अचानक किसी गर्म चीज का हम सेवन कर लेते हैं, तो हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं। कई बार इस समस्या का कारण पेट न साफ होना भी होता है। मुंह में छाले पड़ जाने पर लोगो को खानेपीने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी मुंह में छालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप के लिए हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं……

लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिनकी वजह से इसको इस्तेमाल करने से मुंह में छालों की समस्या दूर होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले कुछ लहसुन की कलियां ले और उनका बढ़िया सा पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसे मुंह में छालों के ऊपर लगाएं इस प्रक्रिया को करने से आपको 1-2 दिनों में ही राहत मिल जाएगी।

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो छालों को खत्म करने में मदद करता है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो रात में रोज सोने से पहले टी ट्री ऑयल को छालों के ऊपर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी।

घी का इस्तेमाल

देसी घी का इस्तेमाल करने से छाले कम होते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं आपको कुछ ही दिनों में इससे आराम मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले आप मुंह में छालों पर देसी घी को लगाएं, और सुबह उठकर कुल्ला कर लें। आपको काफी राहत देखने को मिलेगी।

Related Articles

Back to top button