लाइफस्टाइल

दालचीनी पाचनतंत्र के साथ कई रोगों का है रामबाड इलाज, जानिए कैसे करें उपयोग

ददालचीनी में पोटेशियम मैग्नीशियम आयरन जैसे भरपूर मिनरल पाए जाते है इसीलिए इसेको एक इलाज अनेक फायदे माना जाता है। दालचीनी पाचन को महबूत बनाने का रामबाड़ है, एसिडिटी को ठीक करता है। ऐंटीआक्सिडंट का अच्छा स्रोत, फंगल इन्फेक्शन में है बहुत कारीगर। हार्ट के लिए जबरदस्त फएडेमंद। डायबिटीज में बेहद असरदार। दमा अस्थमा के साथ कफ के रोग जैसे खांसी सर्दी जुखाम मोटापा को भी खत्म करता है दालचीनी।

सेवन के तरिके
सब्जियों में डाल कर सेवन कर सकते हैं। चाय में उबालकर ले सकते हैं, कच्चा चबा कर खा सकते हैं। पानी में उबालकर लेने से गले सम्बंधित समस्याओं दूर होती है। इसका सेवन पाउडर के रूप में किया जाए तो अधिक लाभदायक होता है। दालचीनी पाउडर को गुड़ के साथ चार-पांच मिनट रगड़ कर लेने से अद्भुत परिणाम मिलेंगे या फिर इसे शहद से ले सकते हैं इसके पाउडर को शहद के साथ मिला कर 5 से 7 मिनट तक घीसे फिर चाटे और उसके ऊपर थोड़ा हल्का गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर के 50 रोग अकेला दालचीनी खत्म करता है।

daalchini

ऐसे भी ले सकते है
एक कप पानी में थोड़ा दालचीनी दो लॉन्ग 2-4 तुलसी पत्ते को अच्छे से उबालकर थोड़ी देर ढक कर रखें और सेवन करे। दालचीनी चाय का सुबह खाली पेट चाय की तरह सेवन करने से लाभकारी फ़ायदे होते है। चाय को दालचीनी चाय से बदला जा सकता है।

सेवन की मात्रा
एक दिन में एक चोटी चम्मच यानी ढाई ग्राम दालचीनी तक दालचीनी पर्याप्त होती है अथवा इससे ज्यादा लेने पर इसके नुकसान भी हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button