लाइफस्टाइल

Skipping Dinner: रात में बिना खाना खाए सोना हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे सेहत पर पड़ता है बुरा असर

हमारे शरीर के लिए सुबह, दोपहर और रात का खाना बहुत जरूरी है। भोजन शरीर के पोषण और हमारे संपूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी है। हालांकि अक्सर देखने में आता है कि कई लोग रात का खाना खाए बिना ही सो जाते हैं। हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि कुछ वर्किंग पर्सन ऑफिस आने के बाद इतना ज्यादा थक जाते हैं कि रात में बिस्तर पर जाते ही उन्हेें नींद आ जाती है, वहीं कई लोगों को ये गलतफैमी हो जाती है कि रात में भोजन नहीं करने से उनका वजन कम हो जाएगा। लेकिन ऐसा करने वाले लोग अपने शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कि डिनर स्किप के चलते क्या पुरा असर पड़ता है।

शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी
यदि रात को आप यह सोचकर खाना नहीं खा रहे हैं कि इससे आपका वजन कम हो जाएगा तो, बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। क्योंकि इस तरह से बिना खाए सोने से शरीर में पोषक तत्व की कमी हो जाएगी और बॉडी कुषोषण का शिकार हो जाएगी। जिसका असर हमारे बॉडी फंक्शन पर पड़ेगा। ऐसे में खून की कमी हो जाएगी और कमजोरी महसूस हो सकती है।

ऊर्जा की कमी होने का डर
यदि आप खाना पकाने के डर या यूं कहें कि आलस के चलते डिनर नहीं करते हैं तो आप अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। ये बहुत ही बुरी आदत है , इससे जल्दी ही छुटकारी पा लीजिए नहीं तो बड़ा नुकसान हो जाएगा। क्योंकि रात में सोते समय आप भले ही फिजिकल एक्टिविटीज नहीं करते हैं, लेकिन हमारा ब्रेन वर्क कर रहा होता है। यदि आप रात में खाना नहीं खाएंगे तो नींद के दौरान एनर्जी की कमी होगी और आपको कमजोरी और थकान की शिकायत हो सकती है।

नींद में पड़ता खलल
यदि आप बिना खाना खाए सोते हैं तो, देर रात या फिर रात में किसी भी वक्त अचानक भूख का अहसास होने लगता है, जिससे आपकी नींद टूट जाती है। ऐसे में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिससे अगले दिन थकावट और सुस्ती महसूस होगी। इसलिए कभी भी बिना डिनर के न सोयें।

Related Articles

Back to top button