लाइफस्टाइल

Pregnancy Health Tips: गर्भावस्था में महिलाएं भूलकर भी न खाएं ये फल, नहीं तो बिगड़ सकती है सेहत

Women should not eat these fruits during pregnancy: महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। उन्हें अपने डाइट में अपने और पेट में पल रहे बच्चे दोनों के अनुरूप खाने की सामग्री शामिल करनी चाहिये। इस दौरान कमजोरी से भी बचना चाहिये, इसलिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। इसके लिए फल और ड्राई फ्रूट लेना भी आवश्यक हो जाता है। लेकिन फलों को खाने से पहले यह जानलें कि कहीं ये फल आपके लिए परेशानी न खड़ी कर दे। क्यों कि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिन्हें गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिये। तो आइये जानते हैं प्रेग्रेंसी में कौन से फल नहीं खाना चाहिये।

  • पपीता : गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पपीता बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिये। क्योंकि इसे खाने से आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।
  • अनानास : प्रेग्रेंट महिलाओं के लिए अनानास भी हानिकारक हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं अनानास का सेवन भूलकर भी न करें।
  • अंगूर: सेहत के लिए अंगूर बेहद फायदेमंद और जरूरी फलों में से एक है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान यह सेहत को बिगाड़ सकता है, इसलिए गर्भावस्था में इसे खाने से बचना चाहिये।
  • केला : केला खाने से प्रेग्नेंसी के दौरान एलर्जी की दिक्कत हो सकती हैं और ब्लड शुगर भी बढऩे का खतरा रहता है। इसलिए महिलाओं प्रेग्रेंसी में केला नहीं खाना चाहिए।
  • संतरा : संतरा भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को संतरा खाने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button