Viralलाइफस्टाइल

Railway Ticket: अब 10 रूपए में मिलेगी रेलवे की टिकट, लोगों को रहत लिया गया बड़ा फैसला

Train ticket : रेलवे के सहारे रोजाना लाखो लोग सफर करते है। वही ट्रेन से सफर करने के लिए हर क्लास और हर श्रेणी के मुताबिक किराया तय होता है। कई बार ऐसा होता है की जब हम अपने परिजनों को रेलवे स्टेशन पर छोड़ने जाते है या जब तक उनको ट्रेन में बैठा न दे तन तक हम रेलवे स्टेशन पर ही रहते है। किंतु आपको पता होना चाहिए की रेलवे स्टेशन पर बिना टिकट के पकड़े जाने पर कितना जुर्माना लगता है।

प्लेटफॉर्म टिकट
बता दे की प्लेटफॉर्म टिकट आपको अलग अलग स्थान के हिसाब से 10 से 50 रुपए के तौर पर देने होता है। वही प्लेटफॉर्म टिकट की वैधता का मतलब ऐसा नही है की आप पूरे दिन रेलवे स्टेशन पर इंतजार करे। रेलवे की वेबसाइट erail.in के अनुसार प्लेटफॉर्म टिकट महज दो घंटे के लिए है वैलिड होता है। मतलब की एक बार आप टिकट खरीद ले तो सिर्फ दो घंटे ही प्लेटफॉर्म पर बैठ सकते है।

जुर्माना
अगर आप अगली बार अपने दोस्त या परिवार वालो को स्टेशन छोड़ने जाए तो इस बात का ध्यान हमेशा दे की आपके द्वारा खरीदी गई टिकट की वैधता महज 2 घंटे की होती है। अगर आप इस बात को नजरंदाज करते है तो आपको 250 रुपए जुर्माने के तौर पर देना पड़ सकता है।

रेलवे
वही अगर आप बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा करते वक्त पकड़े जाते है तो आपको इसका दुगना जुर्माना देना पड़ सकता है। हालांकि रेलवे आए दिन कई तरह की मुहिम चलाता रहता है ताकि लोगो के अंदर बिना टिकट के यात्रा करने की गलत आदत को खत्म किया जा सके।

Related Articles

Back to top button