लाइफस्टाइल

एक बंद कमरे में अगर रेफ्रिजरेटर के गेट को खोल दे तो क्या कमरा हो जाएगा पूरी तरह ठंड, जाने यहां

जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम खत्म हो चुके हैं और गर्मी के मौसम शुरू होने वाले हैं और भारत में बहुत गर्मी पड़ती है। इस बात से सभी परिचित हैं और ऐसे में सभी को गर्मी से राहत चाहिए होती है। साथ ही सभी के पास ऐसी तो होता नहीं है कि सभी को गर्मी से राहत मिल सके तो क्या ऐसे में प्रीत खुलकर एक बंद कमरे में रहने से क्या पूरा कमरा ठंडा हो सकता है।
बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग पराग त्रिपाठी बताते हैं कि यह प्रश्न उनसे जब पूछा गया जब उनका viva जा रहा था और इस प्रश्न के पूछते हैं। इस बात पर सोचने पर मजबूर हो गए कि आखिर क्या फ्रिज को हम एक बंद कमरे में खोल कर रखे तो क्या पूरा कमरा ठंडा हो सकता है?इस प्रश्न का उत्तर आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।इस प्रश्न का उत्तर जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की एक रेफ्रिजरेटर किस तरह काम करता है.
अब यह प्रश्न उठता है कि क्या फ्रिज के खोलने से पूरा कमरा ठंडा हो जाएगा। हम आपको बता दें कि जब हम फ्रिज का दरवाजा खुला रखेंगे तो सेंसर तापमान मापने गामा पर गा और वे काफी अधिक होगा क्योंकि अब कमरा भी फ्रिज के अंदर है और उसका एक बार भी अंदर ही है तो संसार कंप्रेशर को बताता है कि अंदर गर्मी बढ़ गई है। इसलिए तेजी से कुल अंक को चला दो। इस चक्कर में कंप्रेसर अधिक पावर लेगा और कूलर और कंप्रेशर दोनों मिलकर कमरे में पहले से गर्मी होती है। उसके बावजूद और अधिक गर्मी फेंकने लगेंगे। इसलिए ऐसी में गर्मी फेंकने वाली यूनिट घर के बाहर लगाई जाती है और ठंडी हवा गिराने वाली यूनिट कमरे के अंदर में लगाई जाती है।
थर्मोडायनेमिक्स नियम के अनुसार उष्मा हमेशा अधिक तापमान से कम तापमान की ओर ही बढ़ता है। जब हम फ्रिज में बाहर की वस्तुएं रखते हैं तो उसका तापमान अधिक होता है और फ्रिज का कूलिंग यह गर्मी अवशोषित कर के फ्रिज के बाहर छोड़ने का कार्य करती है। इस कूलेंट को कंप्रेस करने का काम कंप्रेसर करता है।चुकी यह कंप्रेसर बिजली से चलती है इसके कारण यह भी गरम हो जाता है.
चुकी कंप्रेसर बिजली से चलता है इसलिए वह तो खुद गर्म हो जाता है और बाहर की अपनी उर्जा को उत्सर्जित करने लगता है। साथ ही फ्रिज में एक सेंसर होता है जिससे तापमान नापने का सूचना दिया जाता है। अब यदि अंदर का तापमान बढ़ जाता है तो यह सेंसर सूचना भेजकर कंप्रेसर को और काम करने का सिग्नल देने लगता है।इसका मतलब यह हुआ कि कंप्रेसर जिस तरह से अंदर का तापमान कम करती है, उसी तरह से बाहर का तापमान बढ़ा देती है। यानी जब फ्रिज के अंदर ठंडी होगी तो बाहर का तापमान गर्म होगा। इसलिए जब भी हम ऐसी को देखते हैं तो उसका कंप्रेशर बाहर के साइड होता है ताकि अंदर साइड वह ठंडी हवाएं दे और बाहर साइट गर्म हवा दे।
इस तरह से यदि आपको अपना कमरा ठंडा रखना है तो आपको अपने फ्रिज का आगे का हिस्सा रूम के अंदर रखना होगा और पीछे का हिस्सा कमरे के बाहर तक अंदर ठंडी हवा रहे और बाहर गर्म हवा तो क्या आप अपने फ्रिज का एक हिस्सा बाहर और एक हिस्सा अंदर रख सकते है

Related Articles

Back to top button