रिलेशनशिपलाइफस्टाइल

Chanakya Niti: अगर महिला में यह गुण नहीं है तो भूलकर भी ना करें शादी, वरना भुगतना पड़ेगा पूरी जिंदगी अंजाम

आचार्य चाणक्य ने स्त्री को परखने के लिए कई सारे तरीके बताए हैं। अगर कोई भी पुरुष शादी करने से पहले एक बार उस महिला के अंदर यह देख ले तो उसके जीवन में हमेशा खुशियां ही रहेंगीवहीं अगर महिला के अंदर यह गुण नहीं है, तो आपको इसका पूरी जिंदगी पछतावा हो सकता है। क्योंकि शादी का एक ऐसा बंधन होता है सुख और समृद्धि से भरा है तो सात जन्म तक चलता है अन्यथा पल भर में टूट कर बिखर सकता है। तो आइए आचार्य चाणक्य की नीति के बारे में जानते हैं, जिसमें उन्होंने महिला को परखने के बारे में बताया है।

1. आचार्य चाणक्य का कहना है कि स्त्री की खूबसूरती से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण उसके गुण होते हैं, क्योंकि वो सब कुछ बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। इसलिए विवाह से पहले हमेशा उसके गुणों पर जरूर ध्यान दें, और तभी विवाह करें जो वह अपनी इच्छा से इस रिश्ते के लिए राजी हो।

2. चाणक्य के मुताबिक अगर कोई स्त्री आपसे बहुत प्रेम करती है, परवाह करती हो तो उस स्त्री का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए, ऐसे में अगर उसके साथ आपका कभी झगड़ा होता है, तो भी उसका साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

3. चाणक्य का मानना है कि जिस स्त्री के पैर का पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ माना जाता है। वहीं अगर उसके उल्टे पैर का पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला हो, ऐसी महिलाएं आपके जीवन में कभी भी खुशियां नहीं ला सकती।

Related Articles

Back to top button