रिलेशनशिपलाइफस्टाइल

PM kisan Scheme: इन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का फायदा, जाने कारण

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत की केंद्र सरकार की एक योजना है। जो किसानों को हर 4 माह में ₹2000 की किस्त के रूप में ₹6000 वार्षिक राशि के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। के पात्र किसानों को 12वीं किस्त वितरित कर दी गई है और तेल भी किस तो बहुत जल्द ही जारी कर दी जाएगी। फिर भी किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

ऐसे किसानों को नहीं पहुंचेगा लाभ
बता दे कि सभी किसान इस योजना के लाभार्थी नहीं है। बिहार कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक जिन किसानों के बैंक खाते आधार और एनपीसीआई से एड नही है उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।
इसकी अगली किस्त पाने के लिए किसानों को डाकघर में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में एक डीबीटी सक्षम बैंक खाता खुलवाना है इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसानों को अपनी ईकेवाईसी भी पूरा करना अनिवार्य है।
ऐसे करें लिंक
किसान अपने आधार को पीएम किसान पोर्टल और मोबाइल नंबर के साथ एक ओटीपी के सहारे या अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर बायोमेट्रिक के साथ अपने ईकेवाईसी को अपडेट कर सकते हैं
SBI वाले क्या करें?
अपने लिंक मोबाइल नंबर वाले एसबीआई बैंक खाताधारकों को 567676 पर एक मैसेज करना है और अपनी आधार को बैंक खाते से लिंक करना है।
आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है या आधार पहले से ही खाते से जुड़ा हुआ है तो एक मैसेज भेजा जाएगा यदि सत्यापन असफल हो जाता है तो उन्हें प्रक्रिया पूरी करने के लिए एसबीआई बैंक की नजदीकी शाखा में जाना है।
eKYC यहां करें पूरी
ईकेवाईसी को पूरा करने के लिए किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद ईकेवाईसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड की जानकारी देनी है उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे भरने के साथ आगे बढ़ना है और ईकेवाईसी पूरी हो जाए।

Related Articles

Back to top button