Viralलाइफस्टाइलशिक्षा/नौकरी

चांद पर मौजूद है करोड़ों लीटर पानी कांच की मोतियों ने खोला सबसे बड़ा राज!

Solar System: एक सवाल आपके और मेरे मन में जरूर आया होगा चांद पर पानी है या नहीं? इस प्रश्न का जवाब वैज्ञानिक लंबे वक्त से खोज रहे हैं। ऐसे में अब लगता है कि इस खोज में कोई बड़ा संकेत दिखाई दे रहा है। वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्होंने चांद पर पानी की खोज कर ली है ऐसे में चांद की सतह पर बिखरे कांच के छोटे-छोटे मोतिया भी वैज्ञानिकों ने कैद किए है।असल में यह दावा किया है चाइना के वैज्ञानिकों ने किया है चाइना स्पेस एजेंसी ने चांद की सतह का सैंपल लेने के लिए चंगाई 5 रोवर मिशन लॉन्च किया था जिसने दिसंबर वर्ष 2020 में मिट्टी का सैंपल लिया और उसे लेकर वापस धरती पर आई।

कैसे पता चला

मिट्टी के सैंपल की जांच की गई तो पता चला कि उसमे कुछ माइक्रोस्कोपिक कांच की मोतिया पाई गई है। मोतियों के भीतर पानी होने का संकेत मिला है कि जांच से पता चला है कि कांच के इन गोलों के अंदर पानी के अनु मौजूद है। ऐसे में चंद्रमा की सतह पर सौर हवा की क्रिया के माध्यम से इस तरह के कांच के बनते हैं। चंगाई 5 मिशन में तकरीबन 1.7 किलोग्राम मिट्टी और कांच के 32 मोतिया लाए गए थे। नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित हुई रिसर्च के को और था और प्लेनेटरी साइंटिस्ट सेन हूं इसका कारण चंद्रमा की सतह पर गिरने वाले एस्ट्रॉयड को बताते हैं। उन्होंने बताया कि चंद्रमा पर छोटे-छोटे एस्टेरॉइड गिरते हैं जिसकी वजह से हाई एनर्जी फ्लैश हीटिंग कांच की मोतियों बनने का मुख्य बचा है।

रिपोर्ट के अनुसार इन मोतियों के भीतर काफी मात्रा में हाइड्रोजन पाया जाता है। मोतियों की सतह पर ऑक्सीजन भी मौजूद होती है ऐसे में मिट्टी में दबा के चले जाते हैं और जब सौर हवा चलती है तब जाकर हाइड्रोजन ऑक्सीजन पानी का निर्माण होता है।कांच की प्रत्येक मोती के भीतर 2000 माइक्रोग्राम पानी स्टोर होता है ऐसे में दावा किया जा रहा है कि इन कांच की मोतियों में लगभग 30000 करोड लीटर पानी में मौजूद है।

चांद पर मौजूद है करोड़ों लीटर पानी कांच की मूर्तियों ने खोला सबसे बड़ा राज!

Related Articles

Back to top button