Viralलाइफस्टाइल

Delhi AIIMS हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने किया कमाल, जुड़ी हुई बच्चियों की सर्जरी कर किया अलग दिया नया जीवनदान

Delhi AIIMS हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने किया कमाल, जुड़ी हुई बच्चियों की सर्जरी कर किया अलग दिया नया जीवनदान

कहते है डॉक्टर को भगवान का रूप माना जाता है। जिस तरह से वह इलाज के जरिये लोगो की जिंदगी बचा लेते है धरती पर उन्हें भगवान माना जाता है। हाल ही मे इस बात को दिल्ली के एक डॉक्टर ने सही साबित कर दिया है। दिल्ली एम्स के एक डॉक्टर ने 11महिने की दो ऐसी जुड़वा बहनो की सफल सर्जरी की है जो जन्म समय से ही एक दूसरे से जुडी हुईं पैदा हुईं थी। जिस वजह से उन्हें काफ़ी परेशानी होती थी। करीब 9 घंटे चले लंबे ऑपरेशन के बाद दोनों जुड़वा बहनो को सफलता पूर्व एक दूसरे से अलग किया है। दोनों का नाम रिद्धि सिद्धि है। ऑपरेशन के बाद दोनों बिलकुल स्वस्थ है।

रिद्धि सिद्धि को एम्स मे डॉक्टर के निगरानी मे एडमिट रखा था। डॉक्टर सही समय का इंतज़ार कर रहे थे। कही महीनों तक इनकी अलग अलग तरह की जांच की गई। इसके बाद सर्जरी करने का फैसला किया गया। इस सर्जरी को एम्स के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के डॉक्टरों की टीम के नेतृत्व में किया गया है।

दोनों बच्चियां पेट और छाती से एक दूसरे से जुडी हुईं थी

पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग की एचओडी प्रोफेसर डा. मीनू वाजपेयी ने बताया कि ये बहनें पेट और छाती से जुड़ी हुई थीं. इससे इन दोनों का चेहरा एक दूसरे के सामने था. बच्चियों को करवट लेने और सोने में भी परेशानी होती थी। बच्चियों के हार्ट की कोई आर्टरी आपस में जुड़ी नहीं थी. ऐसे में सर्जरी करने का प्लान किया गया. सर्जरी के दौरान पहले इनके लिवर के हिस्सों को अलग किया गया. उसके बाद छाती वाले एरिया को अलग किया गया. कुछ घंटे बच्चियों को निगरानी में रखा था. सर्जरी के बाद उनको कोई परेशानी नहीं हुई. अब वे स्वस्थ है।

Related Articles

Back to top button