Viralलाइफस्टाइल

Fruit salad tree : एक पेड़ पर उगते हैं 8 तरह के फल वह भी एक ही मौसम में

क्या आप ऐसे पेड़ को जानते हैं जिसमें एक ही समय में एक ही मौसम में 8 तरह के अलग-अलग फल उगते हैं?मुझे यकीन है कि आपको भरोसा नहीं हो रहा होगा। मेरी बातों का। लेकिन यह सच है कि ऐसा एक पेड़ है जिस पर एक समय में एक ही मौसम में 8 तरह के अलग प्रकार के फल एक साथ उठते हैं। यह वाकई कुदरत का करिश्मा ही है।

बता दे कि जिस पेड़ के बारे में हम बात कर रहे हैं उस पेड़ का नाम है फ्रूट सैलेड ट्री जिस पर एक साथ आठ अलग-अलग प्रकार के फल उगते हैं। साथ ही इसे साइट्रस, स्‍टोन फ्रूट,और मल्टी एप्पल ट्री के नाम से भी जाना जाता है।
बता देगी ऐसे ट्री का निर्माण ऑस्ट्रेलिया के दंपत्ति जेम्स और केरी वेस्ट ने 1990 में किया।ऑस्ट्रेलिया के इस दंपत्ति ने ही फ्रूट सैलेड ट्री का कांसेप्ट पेश किया था जिसके बाद से इस ट्री कई देशों में बेचा गया। बता दें कि इस में इस दंपति ने 6 से 8 फलों को एक साथ पैदा किया। बता दें कि इस ट्री के फलों अंतर्गत सेब संतरा नींबू केला एक साथ उगाए जाते हैं।
पहला फ्रूट सैलरी ऑस्ट्रेलिया में ही बनाया गया था जिसके बाद से इसे कई देशों में तैयार किया गया। साथी फ्रूट सैलेड ट्री को तीन अलग-अलग प्रजातियों के साथ तैयार किया गया है। इन तीनों प्रजातियों में अलग-अलग तरह के कई फल साथ में लगाए जाते हैं और एक ही समय में एक साथ उगते हैं।
इस फ्रूट सैलेड ट्री का निर्माण करने वाले ऑस्ट्रेलियाई दंपत्ति कैरी वेस्ट और जेंट्स का कहना है कि वह यहीं पर नहीं रुकेंगे। अब वह अलग अलग तरह के कई फ्रूट ट्री तैयार करेंगे और अलग-अलग देशों में भेजेंगे।

Related Articles

Back to top button