भोपालमध्य प्रदेश

IMD Alert: मध्य प्रदेश में मौसम ने बदला अपना मिजाज, जानिए कहा बरसेंगे बादल

भोपाल: गर्मी का मौसम आ ही गया है लेकिन अभी भी बारिश ने पीछा नहीं छोड़ा है. खास करके एमपी में आए दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल जाता है. आज हम मौसम का ताजा पूर्वानुमान और किसान मौसम बुलेटिन के बारे में बताने जा रहे है जिसे जारी कर दिया गया है. यह भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र द्वारा बताया गया है. दरअसल, इसी के आधार पर बताया गया है कि बादलों में पानी न्यूनतम हो गया है और अधिकतर बादल बुंदेलखंड और चंबल संभाग की ओर शिफ्ट हो रहें हैं. साथ ही मंदसौर में विनाश करने वाले बादल अब भी पूरी तरह से छाए हुए हैं. अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आज हम आपको मौसम के बारे में विस्तार से बताते हैं.

आपकों बता दें कि मध्य प्रदेश के मौसम केंद्र भोपाल में ऐसा पूर्वानुमान किया गया है की 11 जिले जैसे की मुरैना, भिंड, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, नीमच, मंदसौर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भरी बारिश आर्बटेज बिजली कड़कने का अनुमान लगाया जा रहा है. साथ ही उपरोक्त के अलावा मुरैना, भिंड, श्योपुर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में वज्रपात की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी कर दी गई है. ऐसा नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे मौसम को लेकर पूरी सावधानी बरते अन्यथा कोई समस्या गठित हो सकती है.
बता दे की पूरे भारत की राजधानी दिल्ली में आराम के केवल 4 दिन शेष हैं. हालांकि, वहा के मौसम में अभी तो कोई बदलाम एनएचआई किंतु भारत मौसम विज्ञान विभाग का ऐसा अनुमान है कि 12 मार्च के बाद दिल्ली की गर्मी आरंभ हो सकती हैं. और तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास चला जाएगा इतना ही नहीं यह लगातार बढ़ता चला जाएगा. तापमान की बात की जाएं तो न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने का अनुमान है और कुल मिलाकर दिल्ली में भूत तेज गर्मी देखने को मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button