भोपालमध्य प्रदेश

MP बोर्ड: 10 वीं के एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला, जानिए 12 वीं को लेकर जाने क्या रहा फैसला

विंध्य भास्कर/ डेस्क रिपोर्टर: लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने प्रदेश में होने वाली परिक्षाओ पर भी असर डाला है। कई बड़े एग्जाम कोरोना की वजह से टालने पड़े है। हर साल होने वाली बोर्ड एग्जाम भी काफी नाज़ुक हालत में है की वे होंगे या नहीं। दरअसल आपको बता दे की मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने की बड़ी घोषणा की है। मध्यप्रदेश में लगातार रफ़्तार पकड़े कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल नहीं होगी 10 वीं बोर्ड की फाइनल परीक्षा MP बोर्ड की 10 वीं कक्षा का फाइनल रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड के तर्ज पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया जाएगा या फिर सीधे जनरल प्रमोशन दिया जाएगा और उन्हें 11 वी में प्रवेश दिया जाएगा ।

वहीं अगर बात MP बोर्ड के 12 वीं कक्षा की करें तो मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि जल्द ही एक और बैठक का आयोजन किया जाएगा जिस बैठक में कक्षा 12 वीं बोर्ड की फाइनल परीक्षा को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

9 वीं और 11 वीं की फाइनल एग्जाम हो चुके है रद्द

बोर्ड से पहले की कक्षा 9 वीं और 11 वीं की फाइनल एग्जाम रद्द हो चुके उनका मूल्यांकन पहले हुए रिविज़न टेस्ट और अर्धवार्षिक के अधार पर होगा दरअसल आपको बता दे की पहले तो सरकार ने ओपन बुक पद्धति और ऑनलाइन एग्जाम करने का निर्णय लिया था परन्तु बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से पुराने फैसले को रद्द कर परीक्षा को न लेने का फैसला किया गया।

Related Articles

Back to top button