भोपालमध्य प्रदेश

Yuva Kaushal Kamai Yojana 2023: मध्य प्रदेश सरकार को नई योजना, अब हर युवा को मिलेगा 8 हजार रुपए महीना

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आए दिन नई नई योजनाओं को पेश करते रहते हैं जोगी मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए काफी लाभदायक होती है. इससे संबंधित खबर सामने आ रही है जहां आज भोपाल में ‘एमपी यूथ पंचायत 2023’ आयोजित किया गया. वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक और नई योजना का ऐलान किया गया है. बता दें कि इस योजना के अनुसार मध्य प्रदेश के युवाओं को 8 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा. जिसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा.

मध्य प्रदेश के युवाओं को बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना’ से संबोधित किया है. इस योजना के मुताबिक प्रदेश के युवाओं को उद्योगों के साथ-साथ सर्विस सेक्टर, समेत अन्य सभी सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दिलवाने का काम सरकार द्वारा किया जाएगा. साथ ही युवाओं को पैसे भी दिए जायेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना से लाभान्वित वह युवा हो पाएंगे जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है, किंतु अब तक नौकरी नहीं मिल पाई है. बता दें कि उद्योगों के साथ-साथ सर्विस सेक्टर, तथा सभी क्षेत्र में युवाओं को ट्रेनिंग दिलवाने का काम सरकार द्वारा किया जायेगा.
इस योजना के अनुसार जितने भी युवा अभ्यास करेंगे उनको ट्रेनिंग के समय आठ हजार रुपये महिना वेतन दिया जाएगा. युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग, सीए, सीएस, मीडिया, कला, कानून सहित और भी क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. बता दें कि इसकी पंजीकरण विधि 1 जून 2023 से चालू होगी. दरअसल, रजिस्ट्रेशन कराने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को उनकी चयन की गई फील्ड में एक साल के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार द्वारा प्रशिक्षण कर रहे युवक-युवती की ट्रेनिंग के समय या तो वहीं नौकरी दे दी जाए या किसी और डिपार्टमेंट में, आदि की कोशिश करेगी.
बता दें कि शिवराज सिंह चौहान ने एक और ऐलान किया है जिसमें मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाली सरकारी नौकरी के उम्मीदवारों को अलग-अलग आवेदन शुल्क नहीं देना होगा जिसका मतलब है कि आवेदकों को आवेदन फीस केवल एक बार ही देनी होगी इसके बाद जब भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहेगा तो उससे मुफ्त में आवेदन करने देने दिया जाएगा. साथ ही मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि अगर मध्य प्रदेश का छात्र दिल्ली में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाता है तो उस छात्र या छात्रा के लिए एमपी भवन में निःशुल्क रुकने का इंतजाम किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button