मध्य प्रदेशशिक्षा/नौकरी

12वीं पास के लिए अच्छा अवसर, पुलिस कांस्टेबल पदों पर निकली भरमार भर्तियां, ऐसे कर सकते आवेदन

मध्यप्रदेशः कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश में जल्द ही एक्साइज कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की शुरुआत होने जा रही है। इसके जरिए ही आबकारी विभाग में भी भर्ती की जाएगी। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल, MPPEB ने भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। भर्ती हेतु उम्मीदवार के लिए कौन, कैसे और कब तक आवेदन कर सकते हैं।
बता दें कि एमपीपीईबी द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक आबकारी विभाग में आबकारी कांस्टेबल के कुल 200 पदो पर भर्ती की जाएगी। जिसमें 149 पद बैकलॉग और 51 पदो पर नियमित भर्ती होती हैं। बैकलॉग में अति पिछड़ा वर्ग में 14, एससी के 58 और एसटी के लिए 77 पद आरक्षित किए गये है। वहीं नियमित पदों में 8 पद अनारक्षित, 16 अति पिछड़ा वर्ग, 9 पद एससी, 12 पद एसटी और 6 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित किए गये हैं।

कब और कैसे करें आवेदन
उम्मीदवार पदो की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 दिसंबर 2022 से शुरू होगी। वहीं, 24 दिसंबर तक भर्ती के लिए फॉर्म भर सकेंगे।
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एमपीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर भर्ती फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए वेबसाइट के रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाए संबंधित पदों के लिए लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन करना करना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद अनिवार्य दस्तावेज अपलोड कर शुल्क जमा करें। जहां, पदों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के लिए यह 250 रुपये है।
चयन की प्रक्रिया
पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। जो की 20 फरवरी को दो पालियों में होगी। उम्मीदवारों के लिए कई शारीरिक मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं जिनकी पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में जारी कर दी गई है। इसके अलावा आवेदक की उम्र 30 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी में छूट दी जाएगी।
एमपी पुलिस कांस्टेबल वेतन 2022-23
नौकरी मिलने पर उम्मीदवारों को 19,500 रुपये से लेकर 62,000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा। साथ ही उम्मीदवारों को लिए अन्य जानकी इस लिंक पर
http://peb.mp.gov.in/Rulebooks/RB_2022/Abkari_constable_2022_Rulebook.pdf पर जाकर नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें और सभी सूचनाओं को चेक करें।

Related Articles

Back to top button