एग्जाम न्यूज़मध्य प्रदेशशिक्षा/नौकरी

बड़ी जीत… छलक उठी खुशी; सिविल सेवा परीक्षा 2021: इंटरव्यू में छाया भोपाल-इंदौर; पूछा- ग्रीन क्लीन क्यों, जवाब से खिलखिलाया रिजल्ट

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के चयनित अभ्यर्थियों के नाम सोमवार को घोषित कर दिए गए। इसमें दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज और जेएनयू की पूर्व छात्रा श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। पहली बार तीनों शीर्ष टॉपर्स महिलाएं हैं। कोलकाता की अंकिता अग्रवाल ने दूसरा और चंडीगढ़ की गामिनी सिंगला ने तीसरा स्थान हासिल किया। कुल 685 अभ्यर्थी चयनित घोषित किए, जबकि 80 अभ्यर्थियों के अनंतिम रूप से चयन के लिए सिफारिश की गई है। एक अभ्यर्थी का नतीजा रोका गया है।

परिणाम में मध्यप्रदेश की प्रतिभाओं ने भी सशक्त उपस्थिति दी है। उज्जैन के ऐश्वर्य वर्मा ने देश के 5वां स्थान हासिल किया है। भोपाल, इंदौर और जबलपुर के युवाओं ने भी टॉप-150 में जगह बनाई है। अभ्यर्थियों के अंकों की घोषणा 15 दिन बाद की जाएगी। आयोग ने 17 मार्च को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 का परिणाम जारी किया था। अभ्यर्थियों के इंटरव्यू 5 अप्रेल से 26 मई तक लिए गए।

चार साल की कड़ी मेहनत

सिविल सेवा
पहली रैंक हासिल करने वाली उत्तर प्रदेश के बिजनौर की श्रुति शर्मा ने सफलता का श्रेय उन सभी को दिया, जो इस सफर में उनके साथ रहे। उन्होंने बताया कि इस सफलता के लिए मेहनत और संयम की जरूरत थी। वह चार साल से कड़ी तैयारी कर रही थीं। उनका सपना आइएएस बनने का है।

देवास रोड स्थित महानंदा नगर में रहने वाले ऐश्वर्य 2017 से दिल्ली में रहकर तैयारी कर रहे थे। उन्हें 5 वर्ष की मेहनत के बाद यूपीएससी में सफलता मिली। उनके पिता विवेक वर्मा बैंक ऑफ बड़ौदा, बरेली में कार्यरत हैं। वहीं पूरा परिवार शिफ्ट हो गया है। 8वीं के बाद वे पिता के साथउत्तराखंड चले गए थे।

खंडवा के कार्तिकेय जायसवाल को पहले ही प्रयास में 35वीं रैंक मिली है। उन्होंने बिना कोचिंग किए ही सफलता हासिल की। होटल संचालक आशीष जायसवाल के बेटे कार्तिकेय ने हाईस्कूल की पढ़ाई खंडवा से की। हायर सेकेंडरी श्री सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल आंध्र प्रदेश से की है।

यूपीएससी का रिजल्ट आने के बाद मां के साथ खुशी मनातीं श्रुति शर्मा।
चौथे प्रयास में आइएएस सपना पूरा
इंदौर की अंजली श्रोत्रिय को 44वीं रैंक मिली है। उसे चौथे प्रयास में सफलता मिली। मेडिकैप्स से 2017 में कम्प्यूटर साइंस से बीई करने वाली अंजली ने प्लेसमेंट ठुकराकर प्रशासनिक सेवा में जाने का निर्णय लिया। पिता अनिल श्रोत्रिय सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में हेड कैशियर हैं।

ये हैं 10 टॉपर्स
अंजलि श्रोत्रिय
श्रुति शर्मा
अंकिता अग्रवाल
गामिनी सिंगला
ऐश्वर्य वर्मा
उत्कर्ष द्विवेदी
यक्ष चौधरी
सम्यक एस. जैन
इशिता राठी
प्रीतम कुमार
हरकीरत सिंह रंधावा

60वीं रैंकर श्रद्धा गोमे ने बिना कोचिंग ऑनलाइन टेस्ट से मेंस पास की। 10वीं और 12वीं में टॉप किया। इंटरव्यू में मैंने इंदौर का उदाहरण दिया कि जिस तरह प्रयास से इंदौर सफाई में नंबर वन बना है, उसी तरह लगातार प्रयास से हर मुश्किल खत्म हो जाती है।
भोपाल की ऋजु श्रीवास्तव (24) को 124वीं रैंक मिली है। वह 2018 में 12वीं की एमपी टॉपर थीं। दिल्ली विवि से बीए ऑनर्स किया। मुझे आईपीएस मिलेगा। पहले प्रयास में प्री-लिम्स में 1 नंबर से चूक गई थी।इंटरव्यू में मुझसे पूछा-भोपाल इतना क्लीन व ग्रीन क्यों है?

Related Articles

Back to top button