मध्य प्रदेशरीवा

Rewa News: परिवहन विभाग के उडऩदस्ता की अवैध वसूली का पर्दाफाश, SDM की कार्रवाई के बाद मचा हड़कंम

SDM ने एक आरक्षक व तीन प्राइवेट कटर को पकड़ा, रसीद जब्त

रीवा। शहर के रतहरा बाईपास में लंबे समय से परिवहन विभाग की अवैध वसूली का पर्दाफाश हुआ है। बुधवार को शाम अचानक SDM वैशाली जैन ने राजस्व व पुलिस के संयुक्त अमले के साथ टोल प्लाजा में दबिश दी। इस छापा मार कार्रवाई के दौरान ने एक व्यक्ति आरक्षक सहित तीन लोगों को पकड़ा है।

इसके साथ ही उनके पास को परिवहन की रसीद और एंट्री रसीद जब्त की है। इसके बाद इनके खिलाफ मामला दर्ज करया है। SDM की इस कार्रवाई के बाद परिवहन विभाग में हड़कंम मचाया गया है। वहीं कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में वाहन चालकों ने परिवहन विभाग की इस अवैध वसूली को लेकर बताया है।

एसडीएम वैशाली जैन ने राजस्व व पुलिस के संयुक्त अमले के साथ
एसडीएम वैशाली जैन ने राजस्व व पुलिस के संयुक्त अमले के साथ

बताया जा रहा है रतहरा स्थित आरटीओ उडऩदस्ता वाहन में निजी कटरों के माध्यम से अवैध वसूली की शिकायत लगातार SDM को मिल रही थी। इस पर एसडीएम (SDM) ने बुधवार की शाम को अचानक दबिश दी। इस पर एसडीएम (SDM) ने वैशाली जैन ने रतहरा पहुंच गई है। जहां आरटीओ (RTO) लिखे वाहन में आरक्षक बैठा मिला है।

वहीं तीन अन्य कटर में जिसमे नरेन्द्र द्विवेदी और प्रदीप मिश्रा वाहनों को रोककर उनकी चेकिंग करते मिले है। इस संबंध में जब एसडीएम (SDM) ने उनसे कोई लिखित दस्तावेज विभाग के मांगे तो प्रस्तुत नहीं कर सके। इस पर एसडीएम (SDM) ने आरक्षक सहित चारों के विरूद्ध कार्रवाई की है। इस कार्रवाई की भनक लगते हुए पूरे प्रशासन में हड़कंम मच गया है।

बताया जा रहा है कि इस वाहन में चेकिंग के दौरान वाहन चालकों को बतौर एंट्री पर्ची प्रदान की जाती थी। साथ ही इसी पचीं की जांच यह करते थे। इस कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला सहित पुलिस विभाग का अमला मौजूद था।

आरक्षक स्तर के अधिकारी को नहीं चेकिंग का अधिकार
बताया जा रहा है कि परिवहन विभाग में आरक्षक तक किसी को वाहन चेकिंग का अधिकार नहीं है। वाहन चेकिंग के लिए परिवहन विभाग में पदस्थ निरीक्षक या फिर सहायक उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारी की मौजदूगी में वाहन चेकिंग हो सकती है। विशेष परिस्थितियों में यह अधिकार वरिष्ठ प्रधान आरक्षक को है लेकिन वह चालानी कार्रवाई वरिष्ठ अधिकारियों के हस्ताक्षर उपरांत ही कर सकता है। इसके बावजूद परिवहन विभाग के इस उडऩ दस्ते में एक आरक्षक और तीन निजी कर्मचारी वाहन चेकिंग कर वसूली कर रहे थे।

  • SDM के निर्देशानुसार में रतहरा में अवैध वसूली करते चार लोगों को पकड़ा गया है। इनके विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। इनमें जहां एक व्यक्ति वाहन में आरक्षक बैठा मिला। वहीं दो निजी व्यक्ति जिनमे नरेन्द्र द्विवेदी और प्रदीप मिश्रा है वाहन की चेकिंग करते मिले थे।
    यतीश शुक्ला, नायब तहसीलदार रीवा

Related Articles

Back to top button