इंदौरमध्य प्रदेश

Metro in Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश के इस शहर में मेट्रो का 50 प्रतिशत का काम हुआ पूरा, जानिए कब से दौड़ेगी ट्रेन

Indore Metro Train: इंदौर निवासियों के लिए बड़ी खबर. दरअसल, इंदौर में छह माह में चलने वाली मेट्रो ट्रेन के लिए गांधीनगर में विशाल डिपो बन रहा है. इसमें पाइल का काम 50 प्रतिशत तक पूरा हो गया है. यहां तेजी से काम चल रहा है. वहीं, स्टेशन के निर्माण में भी तेजी आ गई है. यहां पर जल्द ही गर्डर रखने की तैयारी की जा रही है.

जानकारी के अनुसार, अगस्त में मेट्राे का ट्रायल रन रखा गया है. इसमें गांधीनगर से लेकर सुपर कारिडोर के करीब साढ़े पांच किलोमीटर के हिस्से में मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी. ट्रायल रन के लिए जिन स्टेशन की जरूरत है, उनकी डिजाइन फाइनल कर दी गई है. उनका काम भी चालू हो गया है. गांधीनगर स्टेशन सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन होगा. यहां पर मेट्रो की तीन लाइन होगी. इसके अलावा इस सुपर प्रायोरिटी रूट पर पिलर का काम चल रहा है. जो पिलर तैयार है, उन पर सेगमेंट लगाने का काम चालू है.
बता दें कि एमआर-10 के यहां पर भी काम में काफी तेजी आ गई है. सबसे पहला पिलर भी यहीं पर खड़ा किया था. यहां से पिलर बनते-बनते रेडिसन होटल तक आ गए हैं. लगभग 90 प्रतिशत पिलर तैयार हो गए हैं. इन पर सेगमेंट लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है. पहले यह काम मैन्यूअल तरीके से क्रेन से किया जा रहा था, लेकिन इसमें तेजी लाने के लिए अब लांचर की सहायता से काम किया जा रहा है. अभी पूरे 17.5 किलोमीटर के पहले चरण में चार लांचर काम कर रहे हैं.
मेट्रो प्रोजेक्ट के अधिकारियों के अनुसार, अभी तो ट्रायल रन हिस्से को लेकर काम चल रहा है, लेकिन शहर में पलासिया से लेकर बड़ा गणपति तक इसका स्वरूप कैसा हो, इस पर अभी निर्णय नहीं हुआ है। इस पर निर्णय लेने के लिए जल्द ही एक बैठक भी संभव है, जिसके बाद इसका निर्णय होगा।

Related Articles

Back to top button