जबलपुरभोपालमध्य प्रदेश

Jabalpur News : 4 वर्ष के मासूम के सीने के आर पार हुई पास की लकड़ियां, डॉक्टरों ने सफलपूर्वक किया इलाज,

Jabalpur News : जबलपुर नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के शिशु शल्यक्रिया विभाग में सर्जरी के दौरान एक छोटे बच्चे की छाती में फंसी बांस की छड़ी को निकाला गया। दूरबीन की मदद से यह सर्जरी की गई। मेडिकल कॉलेज के विभागाध्यक्ष डॉ विकेश अग्रवाल ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के शिशु शल्यक्रिया विभाग ने एक छोटे बच्चे की छाती में पास की छड़ी से छाती एवं फेफड़ों को चीर देने वाली चोटी दूरबीन की मदद से सफल सर्जरी की है।

यह है पूरा मामला
दरअसल यह पूरा मामला है दमोह जिले का जहां 4 वर्ष का बच्चा पेड़ से नीचे गिर गया जमीन पर बांस की पतली छड़ी रखी हुई थी जो उसके हृदय के की बगल से छाती को चीरते हुए फस गई थी बच्चे के परिवार वाले उसे दमोह जिले में स्थित अस्पताल लेकर पहुंचे जहां गंभीर हालत देखते हुए बच्चे को आनन-फानन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है बीते शुक्रवार को अस्पताल के शिशु विभाग में डॉक्टरों ने बच्चों को भर्ती किया और शनिवार को चिकित्सकों ने सफल ऑपरेशन किया।

बता दें कि सर्जरी करीब करीब ढाई घंटे चली जिसमें 10 सेंटीमीटर के टुकड़ों को बच्चे के छाती से बाहर निकाला गया। विभाग अध्यक्ष डॉ बीके अग्रवाल ने कहा कि छड़ी सुपीरियर वेन जो सीधे हाथ में खुलती है उसकी बाजू से छाती के उस पार फस चुकी थी। दूरबीन की मदद से छड़ी को सभी महत्वपूर्ण अंगों को सुरक्षित रखते हुए बाहर निकाला गया डॉक्टर विकेश अग्रवाल और डॉक्टर अक्षय पॉल बच्चे की सर्जरी की। नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग अध्यक्ष डॉ विकेश अग्रवाल और डॉ अक्षय कुमार ने सफल पूर्वक इलाज किया जबकि डॉक्टर राजपाल सिसोदिया ने पूरी तरह कैमरे में सहयोग किया। इसके साथ ही साथ डॉ राजेश मिश्रा ने इस जटिल एनएसथीसिया और डॉक्टर आकांक्षा इन इमेजिंग से नेविगेशन गाइडेंस पर पूरा ध्यान दिया।

Related Articles

Back to top button