जबलपुरमध्य प्रदेश

हड़ताल पर जाएंगे जूनियर डॉक्टर , आज एमरजेंसी सेवाएं और कल से बंद करेंगे कोविड ड्यिूटी

विंध्य भास्कर/ डेक्स रिपोर्टर रीवा। कोरोना संक्रमण काल में जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल पर चले जाने से अस्पताल में भर्ती मरीजों पर गंभीर संकट खड़ा हो जायेगा। वहीं मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के लिए असमंजस की स्थिति निर्मित होगी। ज्ञात हो कि जूनियर डॉटरों का संगठन जूडा ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। उनका कहना है कि सरकार के समक्ष कई मर्तबा जूनियर डॉटरों ने अपनी मांगे रखीं लेकिन आश्वासन के अलावा सरकार ने उनकी कोई मांग पूरी नहीं की। इसी वजह से जूनियर डॉटर अब हड़ताल करने को मजबूर हैं।

  • गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली आदि राज्यों की सरकार ने जूनियर डॉक्टरों के हित में लिए निर्णय, मप्र सरकार दे रही केवल आश्वासन
  • हड़ताल पर जाएंगे जूनियर डॉक्टर , आज एमरजेंसी सेवाएं और कल से बंद करेंगे कोविड ड्यिूटी
  • सरकार के रवैये से असंतुष्ट जूडा

जूनियर डॉटर एसोसिएशन के रीवा इकाई के अध्यक्ष डॉ रजनीश मिश्रा ने कहा कि गुरूवार को साी जूनियर डॉटर अस्पताल की इमर्जेंसी सेवाओं से दूरी बनाये रखेंगे। वहीं शुक्रवार यानी 7 मई से अनिश्चतकालीन समय के लिए धरने पर जायेंगे। यहां तक कि कोविड में लगी ड्यूटी से भी वह तौबा करेंगे। जूनियर डॉटरों के हड़ताल में जाने से अस्पताल आये मरीजों को उपचार का संकट उत्पन्न होगा। कारण यह कि संजय गांधी अस्पताल की उपचार व्यवस्था जूनियर डॉटरों के कंधे पर ही टिकी हुई है। इसलिए उनके हड़ताल में जाने से अस्पताल की उपचार व्यवस्थायें पूरी तरह से चरमरा जायेगी।

पूर्व में दिया था आश्वासन, नहीं किया पूरा

जूडा अध्यक्ष डॉ मिश्रा का कहना है कि विगत दिनों जूनियर डॉटरों के संगठन द्वारा विगत 8 अप्रैल से 12 अप्रैल तक समानंातर ओपीडी चलाई गई थी। वहीं 13 अप्रैल को हड़ताल में जाने का निर्णय लिया गया था। इस पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने मांगे मान लेने का आश्वासन दिया था लेकिन आज तक मांगे पूरी नहीं हुई। प्रदेश सरकार के प्रति अपना असंतोष व्यत करते हुए जूडा अध्यक्ष ने कहा कि डॉटरों के इलाज के लिए कोई प्रबंध नहीं, आये दिन अटेंडरों द्वारा डॉटरों के साथ मारपीट करना, कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने के दौरान संक्रमित डॉटरों के क्वारेंटीन की सुविधा न होना वहीं कोरोना संक्रमित रेसीडेंट डॉटरों की सैलरी में कटौती करना आदि कई समस्यायें हैं जिन्हें लेकर जूडा संगठन ने हड़ताल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि समस्त जूनियर डॉटर विगत एक वर्ष से सामान्य मरीजों के साथ कोरोना मरीजों के इलाज में तत्परता से लगे हुए हैं। इस दौरान हमने कई अपने चिकित्सक साथियों को खोया, उसके बावजूद भी सरकार का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। इससे जूनियर डॉटरों में सरकार के प्रति असंतोष है। हालांकि गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली आदि राज्यों में जूनियर डॉटरों के हित में मूलभूत सुविधायें देने और वेतन वृद्धि के आदेश जारी किये गए हैं लेकिन मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आज दिनांक तक जूनियर डॉटरों के हित में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। मजबूरी में जूनियर डॉटर एसोसियेशन द्वारा हड़ताल में जाने का निर्णय लिया गया है। आज अस्पताल की इमर्जेंसी सेवाओं से दूरी बनाये रखेंगे वहीं 7 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निणर््ाय लिया गया है। चाहे यों न जूनियर डॉटरों की ड्यूटी कोविड वार्ड में लगाई गई हो, ड्यूटी नहीं ज्वाइन करेंगे।

Related Articles

Back to top button