जबलपुरमध्य प्रदेश

सांईबाबा लेकर धीरेन्द कृष्ण शास्त्री का विवादित बयान, बोले वह भगवान नहीं

विंध्य भास्कर ऑन लाइन डेस्क। बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने शनिवार को जबलपुर के पनागर में भगवत कथा के दौरान सांई बाबा को लेकर विवादित बयान दिया है। उन्होंने भक्तो को उनकी तुलना भगवान से करने इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि सांईबाबा भगवान नहीं है वह फकीर व संत हो सकते है लेकिन भगवान नहीं यहां तक कि उन्होंने कहा कोई गीदड़ की खाल पहनकर शेर नहीं बन जाता है।

बता दें कि इन दिनों जबलपुर के पनागर में भीमद भागवत कथा चल रही है। इसके अंतिम दिन संवाद के दौरान भक्तों ने सांई की पूजा को लेकर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से चर्चा की है। इस दौरान उन्होंने जबाव देते हुए कहा कि कि सांई बाबा संत या फकीर हो सकते है लेकिन वह भगवान नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे धर्म में शंकराचार्य ने सांईबाबा को भगवान नहीं बताया है। इसके साथ ही हमारे सनानत धर्म व पुराणों में साई बाबा के भगवान या अवतार को लेकर भी कोई उल्लेख नहीं है। इसलिए वह फकीर या संत तो सकते है लेकिन भगवान नहीं है। उन्होंने उदाहरण देते कहा कि तुलसी गोस्वामी, सूरदार संत है यह महापुरुष हो सकते है युग पुरुष हो सकते है लेकिन भगवान नहीं है। इसी तरह स्वंय पर उदाहरण देते हुए कहा कि मैंं चक्र लेकर क्या मैं शंकराचार्य बन सकता हूंंं नहीं।

सांई की पूजा व मंदिर दोनों गलत
बागेश्वर धाम के धीरेन्द्र शास्त्री के पहले जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती ने भी कहा था कि सांई बाबा भगवान नहीं है इस लिए उनकी पूजा करना गलत है उनकी पूजा नहीं करना चाहिए है। यहां तक उनका मंदिर तक नहीं बनाना चाहिए है। बागेश्वर धाम ने भी उनकी बात का समर्थन किया है।

Related Articles

Back to top button