मध्य प्रदेश

20 दिन के लिए रीवा-बिलासपुर रद्द, मेंटेनेंस का बहाना

रीवा/सतना. बिजली उत्पादन में आ रही कोयले की कमी को दूर करने रेलवे इन दिनों यात्री गड़ियों से ज्यादा मालगाड़ी के परिचालन पर जोर दे रहा है। बिजली संयंत्रों में कोयले की भरपूर आपूर्ति करने पमरे ने मालगाड़ियों की रफ्तार भी बढ़ाई है। वहीं पैसेंजर ट्रेनों को रोककर मालगाड़ियों को हरीझंडी दी जा रही है।

भीषण गर्मी के बीच बिजली की खपत अचानक बढ़ गई है। देश के थर्मल पावर प्लांट में अधिक बिजली उत्पादन का दबाव बढ़ गया है, लेकिन कोयले की कमी बाधक बन रही है। समस्या सामने आने पर रेलवे ने कोयले से लदी मालगाड़ियों को बिना बाधा पहुंचाए गंतव्य तक पहुंचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। जरूरत पड़ने पर यात्री ट्रेनों को रोक दी जा रही हैं। रेलवे बोर्ड के आदेश का पालन करते हुए सतना व मैहर में भी कोयला लदी मालगाड़ियों को यात्री ट्रेनों से पहले ग्रीन सिग्नल दिया जाता है। मंडल से प्रतिदिन कोयला लोड मालगाड़ियों के 8-10 रैक विभिन्न राज्यों के लिए गुजर रहे हैं।

कोयला लदी मालगाड़ियों का परिचालन तेज गति से बिना किसी रुकावट के हो सके, इसके लिए बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनें कैंसिल की जा रही हैं। हालांकि, ट्रेन कैंसिल करने की वजह विकास कार्य व मेंटीनेंस बताया जा रहा है। रेलवे ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि कौन से विकास कार्य हैं, जिनके लिए ट्रेनों का रद्द करना पड़ रहा है। बताया गया कि 5 मई से 23 मई तक प्रारंभिक स्टेशन से प्रतिदिन रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 18247 बिलासपुर-रीवा व 6 मई से लेकर 24 मई तक प्रतिदिन रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 18248 रीवा-बिलासपुर अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी। गाड़ी संख्या 22169 रानी कमलापति-संतरागाछी हमसफ़र एक्सप्रेस 11 मई व 18 मई को प्रत्येक बुधवार गाड़ी संख्या 22170 संतरागाछी-रानी कमलापति हमसफ़र एक्सप्रेस 12 मई व 19 मई को कैंसिल रहेगी।

Related Articles

Back to top button