मध्य प्रदेश

MP Mausam Samachar: फरवरी के आते ही फिर बढ़ेगी ठंड, कई जिलों में भारी बारिश मौसम ने फिर बदला अपना मिजाज

मध्यप्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। सर्दी और ठंडी के बीच अब बारिश का भी दौर जारी है। वहीं ठंडी हवाओं ने मौसम का खेल भी बिगड़ दिया है। वहीं मौसम विभाग की माने तो फ़रवरी में भी मध्यप्रदेश में ठंड बढ़ेगी।

मिली जानकारी के आधार पर 1 और 2 फ़रवरी को तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं प्रदेश के कई इलाक़ों में आज भी बारिश हो सकती है। ग्वालियर और चंबल के साथ, धार, रतलाम, इंदौर, देवास, नीमच, शाजापुर, उमरिया, मंदसौर, करनी, दमोह, सागर, टीकमगढ़, छत्तरपुर, और निवाड़ी ज़िलों में हल्की बारिश की संभवना है। वहीं नीमच, मंदसौर, सागर, छत्तरपुर, टीकमगढ़, ज़िलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने के आसार है। फ़िलहाल अभी तक अधिकतर ज़िलों में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है।

2 फ़रवरी से नया सिस्टम
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 15 डिग्री उत्तर अक्षांश 65 डिग्री देशांतर के सहारे क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के बीच समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई पर धुरी बना रही है। इसी के साथ चक्रवाती परिसंशरण दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर 1.5 किमी की ऊँचाई तक सक्रिय है। वहीं 2 फ़रवरी से अगली पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की संभावना बाँझ हुई है।

Related Articles

Back to top button