मध्य प्रदेशलोकसभा चुनाव 2024सतना

indian railways से बडी खबर : आंनद विहार ट्रेन सतना की बजाय कैमा से होकर निकालने की हो रही कवायद

सतना। रेलवे ने करोड़ों रुपए खर्च कर कैमा स्टेशन का कायाकल्प कर दिया है। सतना से महज पांच किमी दूर सालों तक वीरान नजर आने वाला कैमा अब एक स्टेशन का रूप ले चुका है। यहां नया प्लेटफॉर्म, मिनी शेड, कवर्ड शेड, वाटर बूथ जैसी यात्री सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। हालांकि रेल ओवरब्रिज का काम कुछ सुस्त है।
स्टेशन को शहर से जोडऩे के लिए चौड़ी सकड़ों के अभाव में अभी यहां ट्रेनों का ठहराव नहीं हो रहा है। रेलवे करीब दो करोड़ की लागत से दो सड़कें भी बनवा रहा है। जिसके बनने के बाद रीवा-आनांद विहार सहित इंटरसिटी का स्टॉपेज कैमा में हो सकता है। सतना स्टेशन में बढ़ते यातायात के दबाव और रेलवे के विस्तार योजना के तहत कैमा स्टेशन को विकसित किया गया है। तीन-चार साल बाद ललितपुर-ङ्क्षसगरौली रेलवे लाइन चालू हो जाने पर कैमा स्टेशन ही एक ऐसा स्थान होगा जहां से ट्रेनों को मुम्बई -हावड़ा रूट से जोड़ा जाएगा। साथ ही रीवा से प्रयागराज की ओर जाने वाली ट्रेनें भी कैमा से ही चलाई जाएंगी। यानी रीवा से आनंद विहार जाने वाली दिल्ली सुपरफास्ट सतना न आकर कैमा से ही आनंद विहार के लिए जाएगी।

तीन दिन कैमा से चलाई जा चुकी रीवा-आनंद विहार
रेलवे बीते साल से ही रीवा-आनंद विहार ट्रेन को कैमा से चलाना चाहता था। इसके लिए डीआरएम ने दो बार निरीक्षण कर यात्री सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए थे। जनवरी में सतना यार्ड में मेंटनेंस के चलते रीवा-आंनद विहार ट्रेन को तीन दिन कैमा होकर चलाया गया। रेलवे का यह प्रयोग सफल रहा था।

Related Articles

Back to top button