मध्य प्रदेश

Ladali Bahan Yojana: लाडली बहन योजना को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, इस दिन आएगी खाते में पैसे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 5 मार्च को लाड़ली बहना योजना का की घोषणा कर दी गई है। सीएम ने यह घोषणा भोपाल के जम्बूरी मैदान से की। उन्होंने बताया की यह योजना प्रदेश की ग़रीब एवं ज़रूरतमंद महिलाओं के लिए रहने वाली है। इससे इनके पालन पोषण में सहायता मिलेगी। इसी के साथ वो अपने जीवन को सुखद व्यतीत कर सकेंगी। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ प्रदेश को ग़रीब महिलाओं सहित, तलाक़शुदा और अन्य ज़रूरतमंद महिलाओं को मिलेगा।

लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र 25 मार्च से भरे जाएँगे। वहीं महिलाओं को लगातार नज़दीकी कॉमन सर्विस सेंटर से केवाईसी अपडेट करने को कहा जा रहा है। आपको बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर पर लाड़ली बहना योजन के लिए फ्री केवाईसी अपडेट किया जा रहा है। वहीं महिलाओं को भी यह सूचना दी जा रही है कि कोई भी महिला कॉमन सर्विस सेंटर पर किसी भी तरह का केवाईसी संबंधित भुगतान ना करें। यदि संचालक के द्वारा किसी भी प्रकार की राशि की माँग की जाती है तो तुरंत एसडीएम कार्यालय या कलेक्टर कार्यालय में इसकी सूचना दी जाये।वहीं सरकार के द्वारा संचालक के ख़िलाफ़ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

लाड़ली बहना योजना के तहत मिलेंगे 60 हज़ार रुपये

लाड़ली बहन योजना के तहत महिलाओं को 1 हज़ार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। ऐसे में प्रतिवर्ष महिलाओं को 12 हज़ार रुपये दिये जाएँगे । वहीं इस योजना को फ़िलहाल 5 सालों के लिए लागू किया है, तो इस प्रकार से महिलाओं को सरकार की तरफ़ से पाँच वर्षों में कुल 60 हज़ार रुपये की राशि दी जाएगी।

सूचना के मुताबिक़ लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से 30 अप्रैल तक भरे जाएँगे। वहीं 31 मई तक लाभार्थी महिलाओं की अंतिम लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके बाद से 10 जून तक महिलाओं की पहली किस्त आने की संभावना जताई जा रही है।

Related Articles

Back to top button