मध्य प्रदेशरीवालोकसभा चुनाव 2024

School Education: अर्ली मैथमेटिक्स लर्निंग किट से बच्चे आसानी से सीखेंगे गणित, स्कूलों में होगा वितरण

मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा को और बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उसी कड़ी में अब राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से प्राथमिक स्कूलों को अर्ली स्कूल मैथमेटिक्स लर्निंग किट का वितरण कराया जाएगा। हालांकि यह लर्निंग किट उन स्कूलों को उपलब्ध कराए जाएंगे जहां पर छात्रों का नामांकन अधिक संख्या में है। इसके लिए विभिन्न जिले में क्लस्टर तैयार करने के निर्देश दिए गए है और हर क्लस्टर से तीन-तीन स्कूलों का चयन किया है। इन स्कूलों को एक-एक लर्निंग किट उपलब्ध होगा, जिसका वितरण जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा किया जाएगा।

primary school education

अलीराजपुर जिले के सभी स्कूलों में देंगे किट
बताया गया है कि सीएम राइज स्कूलों को इसके चार-चार किट दिए जाएंगे। डाइट को पांच मैथमेटिक्स लर्निंग किट वितरित होंगे। बताया गया है कि प्रदेश में अलीराजपुर जिले के सभी स्कूलों में इसका वितरण किया जाएगा। शिक्षा के क्षेत्र में सबसे कमजोर स्थिति होने के कारण अलीराजपुर जिले में 1949 किट वितरित करने का निर्देश है। इसके बाद रीवा जिले में ही सबसे अधिक 422 स्कूलों को चिन्हित किया गया है, जहां पर अर्ली स्कूल मैथमेटिक्स लर्निंग किट का उपलब्ध कराई जाएगी। बतादें कि एनसीईआरटी द्वारा यह किट तैयार किया गया है, ताकि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को भी गणित में दक्ष बनाया जा सके।

किट वितरण के साथ निगरानी के भी निर्देश
बताया गया है कि राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिला परियोजना समन्वयक एवं ब्लाकों में पदस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने क्षेत्र के स्कूलों में अर्ली स्कूल मैथमेटिक्स लर्निंग किट का वितरित कराने के साथ ही आकस्मिक निरीक्षण भी करेंगे कि इसका उपयोग किस तरह से किया जा रहा है।

प्रदेश के विभिन्न जिलों को मिलने वाली किट
रीवा- 422
सीधी- 213
सतना- 338
सिंगरौली- 167
शहडोल- 180
अनूपपुर- 147
उमरिया- 112
पन्ना- 218
कटनी- 182

Related Articles

Back to top button