भोपालमध्य प्रदेश

MP Balika Scooty Yojana 2023 : मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत 12वीं पास बेटियों को मिलेगी फ्री में स्कूटी, जाने कैसे करे Apply

MP news: बालिकाओं की शिक्षा को देखते हुए उनको बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से 2023 24 बजट को पेश करते हुए बालिकाओं के लिए कई तरह की नई स्कीमों को शुरू करने के लिए एलान किए गए हैं। जिसका नाम मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना। इस योजना के मुताबिक सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को निशुल्क में स्कूटी मुहैया कराई जाएगी। इसके अंतर्गत ऐसे छात्राओं ने जिन्होंने 12वीं कक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें यह स्कूटी दी जाएगी आइए जानते हैं इसके बारे में

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 1 मार्च 2023 को बजट पेश किया गया। मैं मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को शुरू करने की भी बात की गई। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की ओर से क्लास 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी बालिकाओं को इस योजना के तहत निशुल्क में स्कूटी मुहैया कराई जाएगी।
इस स्कीम को शुरू करने का उद्देश्य क्लास 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्राओं को निशुल्क में स्कूटी का फायदा प्रदान कराना है। इस योजना की ओर से बालिकाओं को स्कूटी दी जाएगी और शिक्षा के लिए प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। इसके साथ भी इस बात को भी सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यातायात से जुड़ी और सुविधा होने की वजह से बालिकाओं की पढ़ाई ना छूट पाएं। क्योंकि बालिकाओं को अपने कॉलेज या अन्य शैक्षिक संस्थान पर आने जाने के लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में फ्री स्कूटी का फायदा प्राप्त कर बालिकाओं को अब ऐसी परेशानियों से निजात मिल जाएगा।
इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाया जा रहा है।
इस योजना के माध्यम से प्रदेश के तमाम बालिकाओं को फ्री में स्कूटी प्रदान की जानी है।
योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता है
आधार कार्ड
जन्म प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
12वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो।
फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केवल अभी मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को आरंभ करने का ऐलान किया गया है और इतना ही कहा गया है कि इस योजना की ओर से कक्षा 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्राओं को मेरिट के आधार पर चुना जाएगा और उन्हें मुक्त स्कूटी का फायदा मिलेगा। सरकार की और से अभी मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को लागू नहीं किया गया है।

Related Articles

Back to top button