भोपालमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश सरकार ने महिला दिवस के मौके पर किया बड़ा ऐलान, सीएम शिवराज ने महिला कर्मचारियों को दी बड़ी खुशखबरी

International Women’s Day 2023 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की सभी महिला कर्मचारियों को बड़ा उपहार दिया है। उन्होंने ऐलान किया कि प्रत्येक महिला कर्मचारियों को 7 दिनों का अतिरिक्त आकाश मिक अवकाश दिया जाएगा जिससे वे अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकती हैं। इसी के साथ उन्होंने ईसाई और ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की तमाम माताओं बहनों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर खूब शुभकामनाएं। माता बहन और मेरे जीवन का असल उद्देश्य छिपा हुआ है। मैं मानता हूं कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में प्रदेश के विकास और प्रदेश की जनता का विकास निहित है। महिलाएं आज प्रति कार्य क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर पुरुषों की बराबरी कर रही है पर उन पर मातृत्व और अपने घर की जिम्मेदारियों को भी देखने की बात होती है। इसलिए हमने इस बात को निर्धारित किया है कि सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिनों का अतिरिक्त अकस्मिक अवकाश दिया जाए जिससे वे अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सके।
प्रदेश की प्रत्येक महिला कर्मचारियों को 7 दिनों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश दी जाएगी।
क्लास 10 के बाद उच्चतर माध्यमिक एवं विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को वित्तीय विषय से संबंधित पाठ्यक्रम भी पढ़ाया जाएगा।
बालिकाओं को स्किल प्रशिक्षण की व्यवस्था भी दी जाएगी
जिसमें हैंडलूम पारंपरिक लोक कलाओं कई प्रशिक्षण के साथ कढ़ाई बुनाई भी सिखाई जाएगी।
प्रदेश की महिलाओं हथकरघा हस्तशिल्प कारीगरों को एनआईडी वाले संस्थानों के माध्यम से नवनिर्मित और नई तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
राज्य से जुड़ी तकनीकी शिक्षा संस्थानों में अध्ययन करने वाली छात्राओं डिजिटल और वित्तीय लिटरेसी अंग्रेजी कम्युनिकेशन वर्क पीड़ा 60 से 80 घंटे का ट्रेनिंग दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button