मध्य प्रदेश

MP में अनाथ हुए बच्चों के लिए CM शिवराज ने की बड़ी घोषणा, अब…

विंध्य भास्कर/डेस्क रिपोर्टर: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे होते हुए मध्यप्रदेश में कोई भी बच्चा अनाथ नहीं रहेगा, हर बच्चा सनाथ होगा। सीएम ने कहा कि जो बच्चे बेसहारा हैं, जिनेक मां-बाप का कोरोना से निधन हुआ है, उनके शिक्षा, खाने-पीने, और रहने की आदि व्यवस्था एमपी सरकार करेगी।

बता दें कि मंत्रालय में प्रदेश के बेसहारा बच्चों की देखभाल के संबंध में हुई बैठक के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार वीसी के माध्यम से शामिल हुए थे, इसके साथ ही मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, एसीएस राजेश राजोरा, प्रमुख सचिव अशोक शाह भी मौजूद रहें।

सीएम ने दिया निर्देश

सीएम शिवराज ने निर्देश दिए है कि जो अशासकीय संस्थाएं बेसहारा बच्चों की देखभाल करती है, उनके कार्यों का भी निरीक्षण किया जाएं. सभी का सर्वे कर बेसहारा बच्चों की सही संख्या का पता लगाया जाए, जिससे हर बच्चे की देखभाल हो सके।

2457 बच्चे अनाथ हुए

बैठक में बताया गया कि मार्च 2021 से आज तक की स्थिति में प्रदेश में कुल 2457 बच्चे बेसहारा हुए हैं. इनमें से 714 बच्चों के मां-बाप नहीं हैं, जबकि 1536 बच्चों के मां-बाप में से एक नहीं है और 207 बच्चे परित्यक्त हैं। मुख्यमंत्री कोविड बाल सेवा योजना में 329 बच्चों को और स्पॉन्सरशिप एवं फौस्टर केअर योजना में 939 बच्चों को सहायता दी गई है. शेष 1189 बच्चों को शीघ्र सहायता प्रदान की जाएगी।

विंध्य भास्कर के Facebook पेज को लाइक करे और सभी अपडेट जल्द से जल्द पाए

विंध्य भास्कर की हर खबरों की अपडेट्स पाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

|Facebook|WhatsApp|Instagram|Koo App|Twitter|

Related Articles

Back to top button