मध्य प्रदेश

लाडली बहन योजना के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान का एक और बड़ा ऐलान, अब नहीं लगेगा रजिस्ट्री करवाने के लिए एक रूपए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आज सतना जिले के रामनगर के आजाद स्टेडियम में आयोजित हो रही मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की हितग्राही एवं महिला सम्मेलन को संबोधित किया जाएगा। हितग्राहियों को भू अधिकार पत्र भी बांटे जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें रामनगर में पॉलिटेक्निक कॉलेज,जिगना हिनौती में एक नवीन स्वास्थ्य केंद्र,मर्यादपुर में सीएचसी , न्यू रामनगर बस स्टैंड में विकास के तमाम कार्यों के लिए राशि देने का सीएम ने घोषणा भी किया है।

अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के रामनगर में आयोजित हुई सभा

यह सम्मेलन अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के रामनगर में आयोजित हुई, जहां लाडली बहना सम्मेलन को संबोधित करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान आए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि बहनों ने मुझे अपने हाथों से पगड़ी पहना कर मेरा मान सम्मान बढ़ाया है। मैं उनके मान सम्मान को कभी भी नहीं कम होने दूंगा। लाडली बहना योजना सिर्फ एक योजना नहीं बल्कि बहनों के साथ एक बेहतर विकाश का कार्य भी है।

सीएम शिवराज ने बेटियों को लेकर कही ये बात

एक वक्त ऐसा आया जब मध्यप्रदेश में बेटियों की कमी हो रही थी 1000 बेटों में 900 बेटियां थी क्योंकि विज्ञान ने उस समय प्रगति की और कुछ लोगों ने इसे महा पाप किया। बेटियों के बिना दुनिया का अस्तित्व नहीं दोनों को भगवान ने ही दोनो को बनाया किंतु बेटियों के साथ अन्याय हुआ है लोगों ने नहीं सोचा कि बेटी नहीं बचाएंगे तो बहू कहां से लाएंगे। इसलिए मुझे लगा कुछ करना चाहिए मैंने इस बात को समझा और तय किया कि बेटियों को बढ़ाना है तो उसे वरदान बनाना पड़ेगा। इसलिए मैंने कन्यादान योजना शुरू की।

बेटियों को दी ये सौगात

सरकार ने बेटियों की इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई करने की फीस को भरने का जिम्मा अपने ऊपर लिया। महिलाओं को चुनाव में आरक्षण देकर उनको राजनैतिक हिस्सेदारी के साथ-साथ उनका मान भी बढ़ाया। नारी को सशक्त बनाने के तमाम तरह के प्रयास किए गए। इससे उनका मान सम्मान बड़ा ग्रामीण इलाके में सरपंच महिलाएं बनी और उनके पति सरपंच पति बनकर पीछे चल रहे हैं। मकान दुकान खेत भी अब महिलाओं के नाम से ही खरीदे जाएंगे। इसके लिए रजिस्ट्री में छूट दी गई। अब 45% संपत्ति महिलाओं के नाम खरीदी जा रही है। जो पट्टे दिए जा रहे हैं उनमें सर्वप्रथम पत्नी का नाम पहले आता है। आवास योजना में भी पति से पहले पत्नी का नाम देना अनिवार्य है।

सीएम शिवराज ने बताया का आएगा लाडली बहन योजना का पैसा

लाडली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि मैं कितनी अच्छी किस्मत वाला व्यक्ति हूं कि सतना जिले में मेरी 375000 लाडली बहन रहती हैं। सब बहनों के खाते में 10 जून को पैसा शाम 5:00 बजे तक आ जाएगा। उस दिन घर में दिवाली मनाई जाएगी। लाडली बहना गीत गाया जाएंगे घर में उत्सव का माहौल होगा। जिंदगी को बदलने का महिला सशक्तिकरण का नया अभियान शुरू हो चुका है। प्रदेश में 12500000 बहने हैं जिसमें से 16000 करोड रुपए खर्च हुए।।

Related Articles

Back to top button