मध्य प्रदेश

Damoh By-Election: 60 प्रतिशत से कम हुई वोटिंग, दोनों पार्टियों में हलचल

भोपाल: दमोह में हुए विधानसभा उपचुनाव मतदान की अतिम स्थिति 60 प्रतिशत कम पर जा गिरने के बाद अब बीजेपी के समर्थकों के बीच चुनावी जीत हार को लेकर विश्लेषण शुरू हो गया है । चुनाव के पहले तक जोर शोर से जीत का दावा करने वाले कांग्रेसी भी जा अब संशयकी बात करते नजर आ रहे है। वहीं कल तक भाजपा की जीत के प्रतिभा शक्ति नजर आने वाले समर्थक अब अतिम दिनों के चनावा मैनेजमेंट की दम पर जीत के प्रति आधस्त होते दिख रहे है ।

दमाहो विधानसभा का चुनाव परिणाम पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव नतीजों के साथ मई को, लेकिन उसके पहले राहुल सिंह बनाम अजय टंडन के मुकामले की स्थिति सामने आई है उसने सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों मेजारी कीस की जबरदस्त बढ़त है । दिनों से जारी कांग्रेस की जबरदस्त बढ़त दर्शाने वालों को भी चिंता में डाल दिया है । 22 प्रत्याशियों वाले इस उपचुनाव में पिछले बार की अपेक्षा वोट कम पड़ने के बावजूद दोनों दलों का चुनाव जीतने के प्रति आश्वस्त रहने की सबसे बड़ी वजह गांव शहर की पोलिंग परसेंटेज का अंतर माना जा रहा है ।

दरअसल पूरे चुनाव के दौरान कांग्रेस जां शहरी क्षेत्र में मजबूत दिखी वही वोटिंग के ठीक पहले भाजपा ने अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में अपने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा , संगठन मंत्री हितानंद शर्मा एवं शैलेंद्र आदि की रणनीतिक सूझबुझ भरे मैनेजमेंट के बल पर जबरदस्त वापसी की । वहीं नाराज नेता जयंत मलैया को मनाने में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी । नतीजन मतदान के बाद जो रुझान सामने आ रहे हैं वह शहरी क्षेत्र में कांग्रेस की करीब 5000 से लीड बता रहे हैं वहीं ग्रामीण इलाकों से भाजपा को 8 से दस हजार की बढ़त बता रहे हैं । इस बात को दबी जुबान से जहां कांग्रेसी स्वीकार कर रहे हैं ।

Related Articles

Back to top button