मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में विकास कार्य ने पकड़ी और तेज रफ्तार, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 4 हजार करोड़ से अधिक की बड़ी सौगात, प्रदेश के इन जिलों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान झाबुआ के एक महोत्सव में पहुंच चुके हैं ।वही इस महोत्सव में शामिल होने के साथ ही वह मध्यप्रदेश के जिलों को कई सौगात देंगे ।और कई सारे लोकार्पण और शिलान्यास में भी शामिल होंगे । मध्यप्रदेश के लोगो के लिए ख़ुशख़बरी ही। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मध्यप्रदेश के जिलों को विकास कार्य की सौगात देने जा रहे हैं ऐसे में यह लोगों कि लिये अच्छी खबर है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। और साथ ही आम जनता को करोड़ो की सौगात देंगे । वहीं आम सभा को संबोधित करने के बाद वह दोपहर को सीहोर पहुंचेंगे । साथ ही झाबुआ जिले की विकास यात्रा का समापन करेंगे । इससे पहले भी शिवराज सिंह चौहान ने महिदपुर में ऐसे ही कार्यक्रम में 1123 करोड रुपए की लागत से कई निर्माण कार्य और शिलान्यास का भी लोकार्पण किया था।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनजातीय समाज की सामूहिक रूप से कार्य करने की हल्मा की परंपरा आज दुनियाभर को ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से बचा सकती है । यह एक अद्भुत परंपरा है। वही सीएम ने आज झाबुआ जिले के हाथी पावा के परमार्थ की परंपरा हल्मा में गैती चलाकर श्रमदान किया । शिवराज ने कहा कि मुझें यह कार्य करके अच्छा लगा और गैती चलाकर मुझे बहुत आनंद मिला। इसी के साथ सीएम शिवराज ने कहा कि मैं सचमुच इस जनजाति परंपरा को नमन करता हूं। पूर्व के समय में जब लोग खेतीवाड़ी और अन्य कार्यों में पिछड़ जाते थे ।तो लोग उनकी मदद करने पहुँच जाते थे। फिर वह चाहे मकान बनाना हो या फिर कुआं खोदना हो ।ऐसे में लोग श्रमदान करके ही एक दूसरे की मदद करते थे ।यह परंपरा काफी अच्छी है। और यही भारत की कल्पना है “ वसुधैव कुटुंबकम” ।

झाबुआ में सीएम शिवराज सिंह ने आयोजित ‘हल्मा उत्सव’ में विकास यात्रा के समापन समारोह में जिले के 26 करोड़ से भी ज्यादा के लागत विकास कार्यों का लोकार्पण एवं 245 करोड़ से भी ज्यादा के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

24 करोड़ के विकास कार्यों की सौग़ात

राज्यमंत्री ब्रिजेंद्र यादव ने ग्राम कुकरेठा में 4 करोड़ 95 लाख की लागत सेस्टॉप डेम का शिलान्यास किया ।वहीं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दिन मुंगावली विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में 19 करोड से भी ज्यादा के विकास कार्यों का शिलान्यास किया । राज्य मंत्री श्री यादव ने 18 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं 93 लाख से भी ज्यादा रुपए के लागत कार्यों का लोकार्पण किया । इससे पहले ग्राम डोंगर में एक करोड रुपए की लागत से हाई स्कूल भवन और ग्राम रेहतवास में 3 लाख 86 हज़ार की लागत से सामुदायिक स्वच्छता केंद्र भी बनाया गया।

Related Articles

Back to top button