मध्य प्रदेश

MP में खाद के लिए शर्ते लागू करने से किसानों में नाराजगी, नई ऋण पुस्तिका का पेंच

रीवा । खाद संकट के बीच रैक रीवा पहुंची और वितरण केन्द्रों में उपलब्ध कराई गई है । इसके बावजूद समस्या बनी हुई है। अब प्रशासन ने किसानों को खाद देने के बदले शर्तें कुछ लगा दी है , जिसके चलते किसानों नाराजगी जताई है । डबल लॉक वितरण केन्द्र में नई ऋण पुस्तिका वालों को ही खाद देने निर्देश के चलते कई किसानों ने नाराजगी जताई और कहा कि अधिकांश लोगों की भूमियां ऋण लेने की वजह से अलग – अलग बैंकों में बंधक जिसके चलते ऋण पुस्तिकाएं वहां पर जमा हैं । ऐसे में उनके सामने समस्या उत्पन्न गई है । अधिकारियों ने कहा कि बैंकों से सत्यापित प्रति फोटो कॉपी किसान लेकर आएंगे तभी खाद उपलब्ध कराई जाएगी । किसानों ने कहा कि दो दिन अवकाश की वजह से ऋण पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करने में कई दिन लग जाएंगे । तब तक खाद का स्टाक खत्म हो जाएगा । इस बात को लेकर कई किसानों को खाद देने से मना किया गया , जिसके चलते किसान हंगामा मचाते रहे । वहीं एक शर्त यह भी लगाई गई कि दो से पांच बोरी तक खाद दी जाएगी , इस पर भी किसान नाराज रहे ।

केन्द्रों के पास खाद वितरण की हो व्यवस्था

प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ मध्यप्रदेश किसान यूनियन के अध्यक्ष सुब्रतमणि त्रिपाठी ने कहा कि इनदिनों धान की खरीदी भी शुरू हो गई है , और किसान को खाद के लिए भी लाइन में लगना पड़ रहा है । इसलिए खरीद केन्द्रों के पास ही खाद वितरण की व्यवस्था कराई जाए । उन्होंने कहा कि समितियों में उन किसानों को खाद नहीं दी जा रही है जिन्होंने दूसरे बैंकों से कर्ज ले रखा है । इसलिए समितियों में नकद खाद बिक्री का भी इंतजाम हो ।

खाद का वितरण टोकन के आधार पर शुरू करा दिया कुछ लोग 2009 के पहले की ऋण पुस्तिकाएं लेकर आ रहे थे । उन लोगों से कहा गया है कि नई लाएं जिनकी बैंकों में बंधक है , वह फोटो कॉपी दें । इससे खाद कालाबाजारी जैसी शिकायतें नहीं आएंगी । अनुराग तिवारी , एसडीएम हुजूर

महिलाएं और लड़कियां भी कतार में

करहिया के डबल लॉक खाद वितरण केन्द्र में महिलाएं और लड़कियां भी खाद के लिए पहुंची थी जो किसान गांव से बाहर रह रहे हैं उनके घरों से महिलाएं और लड़कियां ही भोर से ही कतार में खड़ी हो रही हैं कइयों को नई ऋण पुस्तिका नहीं होने के चलते वापस किया गया , जिससे वह नाराज दिखीं ।

MP में खाद के लिए शर्ते लागू करने से किसानों में नाराजगी, नई ऋण पुस्तिका का पेंच

एसडीएम ने टोकन वितरित कराया

करहिया कृषि उपज मंडी में सुबह से जमा हुए किसानों ने हंगामा मचाया और सड़क मार्ग बाधित कर दिया । सूचना पर एसडीएम अनुराग तिवारी पहुंचे और 220 किसानों से अधिक को टोकन वितरित कराया । खाद की बढ़ती डिमांड को देखते हुए शनिवार को भी वितरण कराने की बात कही गई है ।

Related Articles

Back to top button