मध्य प्रदेश

Weather News: प्रदेश में बढ़ रही ठंड के कारण ग्वालियर में 24 घंटे के अंदर हार्ट अटैक के आए 27 मरीज जिनमें से 5 की हुई मौत

मध्यप्रदेश में दिन-पर-दिन ठंड बढ़ती जा रही है. वहीं ग्वालियर के चंबल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.बता देगी बर्फ से ढके पहाड़ों से टकरा कर अंचल की ओर आ रही उत्तरी हवा के कारण ग्वालियर के चंबल संभाग में लोगो को कपकपा देने वाली कडाके की ठंड पड़ रही है.

लेकिन यह कड़ाके की सर्दी धीरे-धीरे लोगों के लिए जानलेवा होती जा रही है। बता दें कि ग्वालियर के विभिन्न हॉस्पिटल जैसे JAH कार्डियोलॉजी विभाग,रतन ज्योति डालमिया हार्ट सेंटर,कल्याण मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में पिछले 24 घंटे के अंदर 27 हार्ट अटैक के मरीज पहुंचे. ग्वालियर में सर्दी बढ़ने के कारण कार्डियोलॉजी विभाग में मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ते जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 24 घंटे में आए हार्टअटैक के 27 मरीजों में से 5 मरीजों की मौत हो गई है.आपको बता दें कि इस हार्टअटैक का मुख्य कारण तेजी से बढ़ रही ठंड है जो कि मनुष्य के शरीर पर तेजी से असर डाल रही है.कार्डियोलॉजी विभाग के डॉ पुनीत रस्तोगी ने बताया कि अगर आपको दांत,छाती और पेट में दर्द हो तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें और तुरंत विशेषज्ञों को दिखाकर जांच कराएं.

इसके अलावा मध्य प्रदेश के विभिन्न भागों में सर्दी की बात करें तो सोमवार रात नौगांव में सबसे ज्यादा ठंडी रही, जहां का न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री दर्ज किया गया.इसके बाद बात करें दतिया की तो वहां 2.5 डिग्री तथा ग्वालियर में 29 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया। साथ ही भोपाल,इंदौर और उज्जैन में क्रमशः 7.6,8.6 तथा 7.8 डिग्री सेल्सियस तापमान बीते दिन दर्ज किया गया.

बता दे कि मध्य प्रदेश के 43 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी कम दर्ज किया गया है. साथ ही महानगरों में 2.9 डिग्री तापमान के साथ ग्वालियर सबसे ठंडा इलाका माना जा रहा है.वही इंदौर में रविवार के बाद सीजन का चौथा कोल्ड डे रहा.

साथ ही बता दे कि मध्य प्रदेश के कई जगहों जैसे रायसेन, राजगढ़, छतरपुर, निवाड़ी, इंदौर, धार, जबलपुर आदि जगहों पर शीतलहर का अलर्ट जारी कर दिया गया है.मौसम विभाग के अनुसार 19 जनवरी के बाद से प्रदेश के कुछ इलाकों में ठंड अपना कोहराम कम बरसाएगी.

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में 19 जनवरी के बाद एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने की संभावना है जिसके बाद से प्रदेश में ठंडी हवाओं का रुख बदलेगा. साथ ही सर्दी कम पड़ेगी.यह सिलसिला केवल 19 से 20 जनवरी से लेकर 25 से 26 जनवरी तक रहेगा. इसके बाद फिर से तापमान में गिरावट होने की संभावना जताई जा रही है साथ ही जनवरी के आखिरी सप्ताह में भी अत्यधिक ठंड पड़ सकती है

Related Articles

Back to top button