मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार इन योजनाओं की वजह से किसानों की हुई बल्ले बल्ले, हर साल मिलते है हजारों रूपए

देश के सभी राज्य की सरकारों की तरह मध्य प्रदेश सरकार भी किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लाती रहती है। मध्य प्रदेश सरकार की कई योजनाएं ऐसी हैं जिनका सीधा फायदा किसानों को मिलता है और उनकी आर्थिक मदद होती है। इन योजनाओं का मकसद किसानों को कृषि के लिए आर्थिक सहायता और बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना है। राज्य सरकार ने अब तक ऐसी कई योजनाएं चलाई है जिनका सीधा लाभ किसानों को मिला है हालांकि कहीं योजनाएं ऐसी होती हैं, जिनके बारे में किसानों को पता तक नहीं चलता, आज हम ऐसी योजनाएं लेकर आए हैं जिनका किसान फायदा उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना- मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये 2,000 रुपये की दो समान किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराती है।


सूरजधारा योजना

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का उद्देश्य लाभहीन फसलों के स्थान पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छोटे और सीमांत किसानों को लाभदायक दाल वाली फसलों के उन्नत और ज्यादा मात्रा में उत्पादन के बीज उपलब्ध कराना है।


भावांतर भुगतान योजना

मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी फसलों का एमएसपी दिलाना है। यदि बाजार मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से कम है तो सरकार अंतर का भुगतान सीधे किसान को करेगी।


नलकूप खनन योजना

राज्य सरकार की इस योजना से ट्यूबवेल पर यूनिट लागत का 75 प्रतिशत मिलता है, इसमें अधिकतम रुपये 25 हजार और इकाई लागत का 75 प्रतिशत मिलता है। बता दें इस योजना में अधिकतम 15 हजार रुपये सफल ट्यूबवेल/ सबमर्सिबल पंप स्थापना पर देय है, लाभार्थी को अनुदान नगद नहीं बल्कि उनके बैंक खाते में दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button