मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश होगा इकलौता ऐसा प्रदेश जहा पर हो सकेगा हार्ट और लंग्स ट्रांसप्लांट

मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए बहुत जल्द गर्व की बात होने वाली है. बता दें कि बहुत जल्द ही मध्यप्रदेश भारत का ऐसा पहला राज्य बनने वाला है जहां हार्ट व लंग्स ट्रांसप्लांट में इस्तेमाल होने वाले फ्लूइड बनता है. दरअसल, आत्मनिर्भर भारत अभियान के जरिए एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) से इससे बनाने की मंजूरी मिल जायेगी. इसके लिए 1 साल की कोशिश के बाद इंदौर की दवा कंपनी द्वारा फ्लूइड का निर्माण करने की तैयारी पूरी कर ली गई हैं. सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है की जून माह से इसे बनाने की गतिविधि शुरू हो जाएगी.

बता दें कि पूरे भारत देश में हार्ट व लग ट्रांसप्लांट में इस्तेमाल होने वाले फ्लूड का निर्माण नही किया जाएगा. इसलिए मध्य प्रदेश में पहली बार इसका निर्माण किया जाएगा और कुछ समय बाद इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कि किडनी ट्रांसप्लांट में इस्तेमाल होने वाले फ्लूइड का ज्यादातर उसे गुजरात में किया जाता है. वर्तमान में यूएस-यूके से इसको मंगाया जाता है. दरअसल, यह फ्लूइड कम से कम 50 हजार रुपए प्रति 1000 एमएल की दर से आता है. बता दें कि इंदौर में यह आधी कीमत लग भाग 25 हजार रुपए में तैयार होने लगेगा. जिसके लिए एफडीए से मंजूरी मिल जायेगी.
जानकारी के लिए बता दें कि फ्लूइड का निर्माण करने वाली मशीन को जर्मनी से इंपोर्ट किया गया है. दरअसल, रसोमा लेबोरेटरीज के डायरेक्टर तपन शर्मा के अनुसार पूरा प्रोडक्शन ऑटोमेशन से किया जायेगा, जहां मानवीय रोक टोक नहीं किया जायेगा. बता दें कि इंदौर में हार्ट और लंग्स के लिए फ्लूइड का निमार्ण किया जायेगा. दरअसल, देश में पहली बार इनका निर्माण किया जाएगा. साथ ही इसे 20 से ज्यादा देशों में इसका एक्सपोर्ट भी किया जाएगा. फ्लूइड 1 और 2 हजार एमएल के बैग्स में सप्लाई किया जायेगा.
बता दें कि ऑर्गन डोनेशन के वक्त ऑर्गन निकालने के बाद इसे फ्लूइड में डाल दिया जाता है. दरअसल, किसी अन्य मरीज में इसे लगाने तक यह इसी में रखा रहता है. बता दें कि फ्लूइड में रखने से निर्धारित वक्त तक ऑर्गन खराब होने के संभावना नहीं रहती. जानकारी के लिए बता दें कि फ्लूइड की एक बैच बनने में 14 दिन लग जाते हैं. निर्माण होने के बाद निर्धारित मापदंड पर इसको 14 दिन तक स्टोर किया जाता है. अगर इसमें कोई चेंज नहीं होता तो बैच प्लांट डिस्पैच की जाती है.

Related Articles

Back to top button