मध्य प्रदेश

Gaon Ki Beti Yojana 2023 Apply Online: अब बेटियों को मिलेगा 5 हजार रूपए, सरकार की नईं योजना

Gaon Ki Beti Yojana 2023: मध्य प्रदेश राज्य की बेटियों के लिए है अच्छी खबर। मध्यप्रदेश में शासन करने वाले शिवराज सिंह की सरकार बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है जो बेटी ग्रेजुएशन में पढ़ रही है। माना कि यह गांव की बेटी योजना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों के लिए ही शुरू की जाएगी। इसके अंतर्गत लड़कियों को ₹500 प्रति महीने दिए जाएंगे। शिवराज सरकार इस पैसे से मदद कर उनकी पढ़ाई में किसी भी तरह की समस्या नहीं आने देना चाहती है। इस योजना का उद्देश्य गांव की उन बेटियों को आगे बढ़ाना है जो पढ़ लिखकर कुछ मुकाम हासिल करना चाहती हैं। इस योजना को सरकार ने काफी पहले ही शुरू कर दी थी किंतु जानकारी के अभाव में आज भी इसी योजना का लाभ कई बेटियां नहीं उठा पा रही हैं।

वर्ष में 10 महीने दी जाती है स्कॉलरशिप

गांव की बेटी योजना की मुख्य बात यह है कि वर्ष में 10 महीने पात्र बेटियों को ₹500 के रूप में स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस तरह दस महीने में 5 हजारब रूपए। दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियां पर देख कर आगे कुछ करना चाहती है किंतु कई बार पैसा उनकी पढ़ाई में मुश्किल स्थिति बना देता है। गांव की बेटी योजना का उद्देश्य उन्हें हायर एजुकेशन के अंतर्गत आने वाले तमाम तरह के खर्चों का प्रबंधन करना है। क्योंकि कई बार देखा जाता है कि गांव की बेटियों के पास पढ़ने लिखने से संबंधित सामग्री जैसे वो क्या पहन पेंसिल आदि खरीद पाने के लिए पैसे नहीं होती है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में केंद्रित रखते हुए सरकार में इस तरह की योजना को शुरू किया है।

क्या है पात्रता ?

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली ऐसी छात्राएं गांव की बेटी स्कीम का फायदा हमें सकती है जिन्होंने दसवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण किया हो इसके साथ-साथ ग्रेजुएशन में प्रवेश होना भी जरूरी है। यदि आप इन दो नियमों को पूरा करती है तो मध्यप्रदेश के स्कॉलरशिपोर्टल पर जाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आपको इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं है योजना का नाम डालने के बाद आपके सामने फोन खोल कर आएगा जिस पर आप आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button